Google का मालिक कौन हैं गूगल किस देश की कंपनी हैं और गूगल की कमाई कितनी हैं

Google का मालिक कौन हैं गूगल किस देश की कंपनी हैं Google ka Malik, Google ka CEO, Google kis desh ki Company hai, Google kab aaya, Google ka Full Form, Google, google ka aviskar kisane kiya etc.

नमस्कार दोस्तों आप लोग का एक बार फिर से हिंदी है अभी मैं स्वागत है आज हम आपको कुछ बहुत ही दिलचस्प बात बताने वाले हैं अक्सर हम लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। जब भी हम कुछ सर्च करने का सोचते हैं तो हमारे जेहन में गूगल का नाम पहले नंबर पर आता है।

लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि गूगल को किसने बनाया गूगल का मालिक कौन है गूगल कहां की कंपनी है गूगल की 1 दिन की कमाई कितनी है? अगर आपको इन सब के बारे में पता है तो आप इस लेख को पढ़कर अपना समय बर्बाद ना ना करें क्योंकि आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको गूगल से जुड़े कुछ सवालों का जवाब देने वाले हैं।

तो चलिए हम जानते हैं की गूगल का मालिक कौन है और गूगल कौन है गूगल किस देश की कंपनी है। आज के समय में अगर हमें किसी भी सवाल का जवाब चाहिए होता है तो अक्सर हम गूगल का सहारा लेते हैं जैसे आपको गूगल के बारे में जानकारी चाहिए थी तो आपने गूगल का ही सहारा लेकर सर्च किया और मेरे लेख के माध्यम से आप जानकारी इकट्ठा कर पा रहे हैं।

यह भी पढ़े:- Bitcoin से फ्री में पैसे कैसे कमाए

यह सब केवल गूगल की वजह से संभव हो पाया है। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि गूगल आज हर व्यक्ति के जीवन में बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है।

Google कौन हैं? (What is Google in Hindi):-

गूगल एक प्रकार का सर्च इंजन है जिसके द्वारा लोग अपने हर सवाल का जवाब ढूंढते हैं गूगल दुनिया भर में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है। गूगल की सहायता से आपको आपके हर सवाल का जवाब इंटरनेट के माध्यम से मिल सकता है।

Google का मालिक कौन है?(Google Ka Malik):-

लैरी पेज (Larry Page) और (Sergey Brin) सर्गी ब्रिन गूगल के मालिक हैं। लैरी पेज का जन्म 26 मार्च 1973 को अमेरिका में हुआ था और सर्गी ब्रिन का जन्म 21 अगस्त 1973 को मास्को जो कि रूस में है वहां हुआ था। यह दोनों व्यक्ति बचपन से ही कोडिंग और टेक्नोलॉजी में काफी रूचि रखते थे। जिसकी वजह से बाद में इन्होंने गूगल जैसे बड़े सर्च इंजन का आविष्कार कर डाला।

Google का सीईओ (CEO) कौन हैं?

वर्तमान समय में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) हैं। उन्होंने 42 साल की उम्र में गूगल के सीईओ का पद संभाला था। Sundar Pichai का जन्म 12 जुलाई 1972 चेन्नई में हुआ था यह एक भारतीय मूल के निवासी हैं।

सुंदर पिचाई को 10 अगस्त 2015 को गूगल कंपनी के सीईओ के पद के लिए चुना गया था और आज सुंदर पिचाई गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट(Alphabet) के भी सीईओ हैं यह जिम्मेदारियों ने 2019 को सौंपी गई थी।

Google किस देश में हैं?:-

गूगल एक अमेरिका देश की कंपनी है। यह कंपनी दो व्यक्तियों के द्वारा बनाई गई है जिनकी रूचि कोडिंग और टेक्नोलॉजी में थी। गूगल इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएं और उत्पाद बनाता है। गूगल एक प्रकार का सर्च इंजन है जो लोगों की क्वेरी को सॉल्व करता है।

Google का पूरा नाम क्या हैं?(Google ka Full Form):-

आधिकारिक तौर पर गूगल का पूरा नाम नहीं है इसको केवल गूगल के नाम से ही जाना जाता है लेकिन कुछ लोगों ने गूगल का फुल फॉर्म बना दिया है जैसे गूगल का फुल फॉर्म Google Full Form :- Global Organization of Oriented Group Language of Earth जो कि गूगल के द्वारा आधिकारिक तौर पर नहीं दिया गया है।

यह भी पढ़े:- DOM से क्या करता हैं इसका पूरा नाम क्या हैं ?

Google का आविष्कार कब हुआ था?(Google कब आया था?):-

पहले गूगल को google.stanford.edu एड्रेस पर इंटरनेट सर्च इंजन के रूप में आविष्कार किया गया था जिसका पहला नाम Back Rub रखा गया था। बाद में 15 सितंबर 1995 में इसका नाम बदलकर गूगल रख दिया गया और google.com डोमेन नाम से रजिस्ट्रेशन हुआ।

आधिकारिक तौर पर गूगल की शुरुआत 27 सितंबर 1998 में हुई थी लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने गूगल का आविष्कार किया था वास्तव में गूगल की शुरुआत एक प्रोजेक्ट के तौर पर हुई थी। तब दोनों व्यक्ति स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे और स्टूडेंट थे। गूगल को आज दुनिया में सबसे ज्यादा लगभग 100 भाषाओं में इस्तेमाल किया जाता है।

भारत में गूगल कब आया था?:-

भारत में 15 अगस्त 1995 में इंटरनेट सेवा चालू हुई थी और अब इसे 27 साल पूरे हो चुके हैं आज इंटरनेट हर व्यक्ति के दिनचर्या का एक बाइट बन गया है। भारत में इंटरनेट आने के बाद गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल होना शुरू हुआ था

4 August 2004 को भारत में गूगल आया था और 2004 से गूगल का इस्तेमाल भारत में होने लगा था आज के समय में गूगल दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन है।

गूगल के सबसे ज्यादा शेयर किसके पास हैं?:-

यदि गूगल के शेयर की बात की जाए तो लैरी पेज के पास इस वक्त गूगल का सबसे ज्यादा शेयर है लैरी पेज के पास 19.9 मिलियन A Class का शेयर है और 20 मिलियन सी क्लास का शेयर है। लैरी पेज के बाद गूगल का सबसे ज्यादा शेयर सर्गी ब्रिन के पास है अल्फाबेट के प्रेसिडेंट सर्गी ब्रिन के पास गूगल का शेयर 19.3 मिलियन सी क्लास और 18400 A क्लास शेयर है।

Google की कमाई कैसे होती हैं?:-

आपने यह देखा होगा कि गूगल पर सर्च करने के कोई पैसे नहीं लगते हैं और एंटरटेनमेंट से लेकर हर क्षेत्र में गूगल पर करने वाले किसी काम के पैसे नहीं लगते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर गूगल की कमाई कैसे होती होगी।

अक्सर आप जब कुछ सर्च करते हैं तो आपको कुछ विज्ञापन दिखाई पड़ते हैं जो आपको यूट्यूब वीडियो में भी कुछ समय के लिए दिखाई देते हैं गूगल इन्हीं विज्ञापनों की मदद से पैसे कमाता है।

आज के समय में हर कंपनी गूगल पर अपने विज्ञापन को चलाना चाहती है बड़ी बड़ी कंपनी विज्ञापनों के लिए लाखों करोड़ों रुपए इन्वेस्ट करती हैं और इसी तरह गूगल की कमाई होती है।

गूगल की कमाई का सबसे बड़ा जरिया ऐडसेंस (Google Adsence) है। Google के द्वारा दूसरी वेबसाइट पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन पर जब क्लिक आते हैं तो उसका 55 % कमाई गूगल अपने पास रखता है और 45 % Google वेबसाइट ओनर को देता है।

यह भी पढ़े:- STF का पूरा नाम क्या होता हैं ?

Google की एक दिन की कमाई कितनी हैं?:-

गूगल सर्च की मदद से लोग लाखो करोड़ो लोग सर्च करते रहे हैं लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा की गूगल हर मिनट और सेकंड आपके सर्च से कितने पैसे कमाता हैं, वास्तव में हर बीते मिनट में गूगल लगभग 2 करोड़ रुँपये तक कमाई कर कर लेता हैं इसके अनुसार आप यह अनुमान लगा सकते हैं की गूगल एक दिन में कितनी कमाई करता होगा

गूगल के लिए कमाई के मामले में साल 2021 काफी फायदेमंद शाबित हुआ था इस साल google ने काफी ज्यादा कमाई की हैं, गूगल ने साल 2021 की दूसरी तिमाही में अबतक की सबसे ज्यादा कमाई की हैं उसने इस तिमाही में लगभग 61.35 बिलियन कमाई की थी जो की अबतक की उसकी सबसे ज्यादा कमाई हैं

Google क्या काम करता हैं?:-

गूगल एक प्रकार का सर्च इंजन है हमारे द्वारा सर्च किए गए क्वेरी का जवाब देना ही गूगल का काम होता है यह हमारे हर सवालों का जवाब हमें देता है गूगल कैसे काम करता है 

यह बात करें तो जब हम सर्च इंजन में कोई क्वेरी डालते हैं जिसे गूगल की भाषा में कीवर्ड कहते हैं तो गूगल उसकी वर्ड को अपने डेटाबेस में डालकर क्रॉल करता है 

इंटरनेट पर मौजूद सभी वेब पेज को देखता है जो भी हमारे कीवर्ड से मैच करते हुए परिणाम उसके समक्ष आते हैं वह हमारे स्क्रीन पर दिखाई देने लगता है इस तरह गूगल हमारी क्वेरी को सॉल्व करता है।

आज हमने क्या सीखा:-

आज हमने अपने इस लेख की मदद से आपको गूगल का मालिक कौन है गूगल कहां की कंपनी है गूगल का सीईओ कौन है जैसे अन्य प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास किया है हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख Google का मालिक कौन हैं गूगल किस देश की कंपनी हैं Google ka Malik, Google ka CEO, Google kis desh ki Company hai, Google kab aaya, Google ka Full Form, Google, google ka aviskar kisane kiya etc. पसंद आया होगा और इससे आपको कुछ जानकारी मिली होगी।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें। इस जानकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा करें ताकि उन्हें भी गूगल के बारे में अधिक जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े:- ज़ल्लिका क्रिप्टो क्या होती हैं कैसे काम करती हैं ?

सवाल पूछे:-

अगर आपके मन में गूगल से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं या फिर आप हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करके वहां पर भी पूछ सकते हैं हम आपके हर सवाल का जवाब अवश्य देंगे।

क्या भविष्य में गूगल जैसा कोई अन्य सर्च इंजन आएगा जो गूगल को पिछाड़ सकता हो सभी लोग नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बताएं।

FAQ (Frequently Asked Questions):-

गूगल का मालिक कौन है?

गूगल का मालिक लैरी पेज और सर्गी ब्रिन हैं।

गूगल को हिंदी में क्या कहते हैं?

गूगल का हिंदी में कोई मतलब नहीं है हिंदी में भी गूगल को हम गूगल ही कहते हैं।

गूगल का आविष्कार कब हुआ?

गूगल गूगल का आविष्कार 27 सितंबर 1998 में हुआ था।

गूगल का पहला नाम क्या था?

गूगल का सबसे पहला नाम बैकरब (BackRub) रखा गया था जो कि बाद में बदलकर गूगल रख दिया गया।

गूगल का हेड ऑफिस कहां है?

Google का हेड क्वार्टर अमेरिका में कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में स्थित है।

गूगल का सीईओ कौन हैं?

वर्तमान में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई हैं जो कि भारतीय मूल के निवासी हैं और यह गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट के भी सीईओ है।

गूगल का पहला सीईओ कौन था ?

गूगल की शुरुआत 1995 में हुई थी और इसके पहले सीईओ गूगल के आविष्कारक लैरी पेज बने थे क्या गूगल के पहले सीईओ थे।

Google की एक मिनट की कमाई कितनी हैं ?

गूगल की एक मिनट की कमाई लगभग 2 करोड़ के पार होती हैं. गूगल पर जितने ज्यादा लोग सर्च करते हैं उसकी कमाई उतनी ज्यादा होती हैं

1 thought on “Google का मालिक कौन हैं गूगल किस देश की कंपनी हैं और गूगल की कमाई कितनी हैं”

Leave a Comment