Youtube का मालिक कौन हैं यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं इसकी कमाई कितनी हैं

Youtube का मालिक कौन हैं Youtube ka malik kaun hai, Youtube ka CEO, Youtube kis desh me hain ,Youtube ke bare mein jankari यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं इसकी कमाई कितनी हैं

नमस्कार दोस्तों Hindi Hubby आपका स्वागत है। जैसा कि हम सब जानते हैं जिस तरह इंटरनेट का इस्तेमाल दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है लोग इसे अपने मनोरंजन और अन्य कामों के लिए इस्तेमाल करने लगे हैं लोग इंटरनेट पर बहुत कुछ इस्तेमाल करते हैं जिसमें से एक यूट्यूब भी शामिल है।

यूट्यूब का इस्तेमाल आज के समय में हर कोई करता है कुछ लोग मनोरंजन के लिए तो कुछ जानकारी इकट्ठा करने के लिए करते हैं। यूट्यूब एक प्रकार का वाचिंग प्लेटफार्म है। 

इस पर हम अपने सवालों का जवाब वीडियो के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको यूट्यूब से संबंधित कुछ सवालों के जवाब देने वाले हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आखिर यूट्यूब कहां से आया यूट्यूब का मालिक कौन है और यूट्यूब किस देश की कंपनी है आज हम आपको इन सभी के बारे में बताने वाले हैं।

यह भी पढ़े:- STF का फुल फॉर्म क्या होता हैं ?

Youtube क्या हैं?(What is Youtube in Hindi):-

YouTube एक प्रकार का डिजिटल वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। यहां पर हम वीडियो के माध्यम से अपने हर सवालों का जवाब पा सकते हैं। यूट्यूब पर आप हर प्रकार के कंटेंट्स को वीडियो के माध्यम से देख सकते हैं। यूट्यूब ऐप पैसे कमाने का भी सोर्स है। YouTube पर हम अपना चैनल क्रिएट करके अच्छी खासी और नहीं कर सकते हैं।

YouTube का मालिक कौन हैं?(Youtube Owner):-

यूट्यूब एक प्रकार का वीडियो शेयरिंग और वीडियो वाचिंग प्लेटफार्म है और आज के समय में यूट्यूब का मालिक गूगल (Google) है। YouTube Google की एक अन्य कंपनी है जिसको गूगल कंपनी द्वारा मैनेज किया जाता है।

Youtube को गूगल ने नहीं बनाया है बल्कि इसे किसी अन्य से खरीदा है। गूगल ने साल 2006 में 1.65 बिलियन डॉलर में यूट्यूब को खरीद लिया था।

यूट्यूब का असली मालिक कौन हैं?:-

Youtube को PayPal के 3 एंप्लॉय के द्वारा बनाया गया है। यूट्यूब के असली मालिक स्टीव चैन, जावेद करीम और चाड हार्ले हैं।

इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब को 2005 फरवरी के महीने में बनाया था। जब यूट्यूब को बनाया गया था तब यह केवल अमेरिका में ही इस्तेमाल किया जाता था लेकिन समय के साथ-साथ इसको पूरी दुनिया में किया गया और लोग इसका इस्तेमाल करने लगे।

यह भी पढ़े:- गूगल के मालिक का क्या नाम हैं ?

YouTube का आविष्कार कब हुआ और कैसे हुआ?:-

YouTube company को पीपल के 3 कर्मचारियों के द्वारा बनाया गया है। 2004 में एक दिन स्टीव चैन जावेद करीम और चाड हर्ले फ्रांसिस्को की एक डिनर पार्टी में डिनर करने के लिए गए थे वहां उन्होंने लोगों को फोन से वीडियो बनाते देखा लेकिन उस समय उस वीडियो को पब्लिक के साथ शेयर करने का कोई माध्यम नहीं था।

वे तीनों जब डिनर करने के बाद घर आए तब उन्होंने ऐसा एक पेज बनाने को सोचा जिस पर लोग वीडियो शेयर कर सकें और देख सकें फिर तीनों ने मिलकर कड़ी मेहनत करके यूट्यूब का आविष्कार किया।

यूट्यूब का आविष्कार सन 2005 में हुआ था। यूट्यूब को आधिकारिक तौर पर 15 दिसंबर 2005 को लांच किया गया था। लॉन्च होने के बाद लोगों ने यूट्यूब को काफी पसंद किया और दिन प्रतिदिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई।बाद में 2006 में इसकी लोकप्रियता को बढ़ता देख कर गूगल नहीं से खरीद लिया।

Youtube की शुरुआत इंडिया में कब और कैसे हुई?:-

यूट्यूब को भारत में आने में करीब 3 साल लगे थे 15 दिसंबर 2005 के लॉन्च के बाद Youtube को पहले केवल अमेरिका में इस्तेमाल किया जाता था लेकिन भारत में यूट्यूब को गूगल के द्वारा 7 मई सन 2008 को आधिकारिक तौर पर लांच किया गया था। भारत में लॉन्च होते ही Youtube की पापुलैरिटी काफी तेजी से बढ़ने लगी और आज वह दुनिया का नंबर वन वीडियो वाचिंग प्लेटफार्म है।

Youtube किस देश की कंपनी हैं?:-

यूट्यूब अमेरिका देश की कंपनी है यह एक प्रकार का प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से हम वीडियो को शेयर कर सकते हैं और देख सकते हैं। यूट्यूब के माध्यम से हम पैसे भी कमा सकते हैं इसके लिए हमें यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर उस पर वीडियो अपलोड करना होगा।

Youtube किस देश में बैन हैं?:-

आपकी जानकारी के लिए बता दें यूट्यूब 3 देशों ईरान चीन और उत्तर कोरिया में पूरी तरह बैन  है। इन 3 देशों में यूट्यूब के इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है यहां पर कोई भी व्यक्ति यूट्यूब का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

यह भी पढ़े:- DOM का पूरा नाम क्या होता हैं ?

Youtube का CEO कौन हैं?:-

यूट्यूब की सीईओ Susan Wojcicki हैं। इन्होंने 5 फरवरी 2014 को यूट्यूब के सीईओ के पद पर अपना कार्यभार संभाला था। और उसके बाद से यह कड़ी मेहनत करके यूट्यूब को आज काफी पॉपुलर बना चुकी है और यूट्यूब की ग्रोथ में उन्होंने काफी ज्यादा सहयोग किया है।

यूट्यूब का हेड क्वार्टर कहां है?:-

यूट्यूब का ऑफिशियल हेड क्वार्टर अमेरिका मैं कैलिफोर्निया के सैन ब्रूनो में मौजूद है।

यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो किसने बनाया था?:-

 यह सवाल अधिकतर लोग पूछते हैं तो मैं आपको बता दूं जावेद करीम ने यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो अपना अपलोड किया था। खुद यूट्यूब के कोफाउंडर ने अपना पहला वीडियो यूट्यूब पर डाला था जिसका Title “Me at the Zoo” था। उनका यह वीडियो मात्र 18 सेकंड का था।

YouTube की एक दिन की कमाई कितनी हैं?:-

यूट्यूब की 1 दिन की कमाई लगभग 5 करोड़ अमेरिकी डॉलर के करीब होती है। यह आंकड़े साल 2019 के अनुसार यूट्यूब की अनुमानित रेवेन्यू है। आज के समय में यूट्यूब की 1 दिन की कमाई पिछले सालों के मुकाबले काफी ज्यादा मानी जा सकती है आज यूट्यूब की 1 दिन की कमाई लगभग 8 से 10 करोड़ के करीब अनुमानित की जा सकती है।

यह भी पढ़े:- ज़ल्लिका का भविष्य कैसा होगा

आज हमने क्या सीखा:-

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई या जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको यूट्यूब का मालिक कौन है यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी है यूट्यूब का सीईओ कौन है और यूट्यूब का असली मालिक कौन है यूट्यूब किस देश में है और अन्य प्रश्नों के उत्तर इस लेख के माध्यम से मिल गए होंगे।

मैंने आपको अपने इसलिए के माध्यम से यूट्यूब से जुड़े हर छोटे से बड़े Youtube का मालिक कौन हैं Youtube ka malik kaun hai, Youtube ka CEO, Youtube kis desh me hain ,Youtube ke bare mein jankari यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं इसकी कमाई कितनी हैं प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास किया है अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है आप नीचे कमेंट बॉक्स के जरिए हम से पूछ सकते हैं हम आपके हर सवाल का जवाब देंगे।

अगर हम आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों परिवार वालों के साथ जरूर साझा करें ताकि उन्हें भी यूट्यूब से जुड़ी हर छोटी से बड़ी जानकारी मिल सके।

FAQ(Frequently Asked Questions):-

यूट्यूब का असली मालिक कौन है?

यूट्यूब के असली मालिक Paypal मैं काम कर चुके 3 कर्मचारी हैं जिनका नाम जावेद करीम स्टीव चैन और चाड हर्ले हैं।

यूट्यूब को कौन खरीदा है?

यूट्यूब को साल 2006 में टेक कंपनी गूगल ने खरीद लिया था और तब से लेकर आज तक गूगल ही यूट्यूब का मालिक है।

भारत में यूट्यूब की शुरुआत कब हुई थी?

भारत में यूट्यूब की शुरुआत 7 मई 2008 को हुई थी।

यूट्यूब पर पहला वीडियो कब डाला गया था?

यूट्यूब पर पहला वीडियो 30 अप्रैल सन 2005 को रात के समय 8:30 पर डाला गया था यह वीडियो किसी जावेद नाम से अपलोड हुआ था।

इंडिया का सबसे पहला युटयुब कौन है?

यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो “Me at Zoo” के नाम से डाला गया था यह वीडियो यूट्यूब के को फाउंडर जावेद करीम ने खुद अपलोड किया था।

यूट्यूब का मुख्यालय कहां है?

यूट्यूब का मुख्यालय अमेरिका में कैलिफोर्निया के सैन ब्रूनो में बनाया गया है।

1 thought on “Youtube का मालिक कौन हैं यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं इसकी कमाई कितनी हैं”

Leave a Comment