Draupadi Murmu Biography in Hindi द्रौपदी मुर्मू कौन हैं Age, Family और Religion

Draupadi Murmu Biography in Hindi :-द्रौपदी मुर्मू का जन्म Draupadi Murmu ki jivni में हम जानेंगे Draupadi Murmu kaun hai यह एक महिला राजनेता हैं Draupadi Murmu ke Bare Mein सबकुछ जानने के लिए पूरा अंत तक पढ़े

यह भी पढ़े:- Google का CEO कितना कमाता हैं ?

द्रौपदी मुर्मू का संबंध राजनीति से है हाल ही में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाला है जिसके लिए भारतीय जनता पार्टी के द्वारा द्रोपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। इसके बाद से ही द्रोपति मुर्मू की चर्चा होने लगी है और लोग इनके बारे में जानने के इच्छुक हैं।

द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समुदाय से आती हैं और इनका जन्म उड़ीसा राज्य में हुआ था। इनको राष्ट्रपति पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है इसलिए लोग इनके बारे में इंटरनेट पर खोज रहे हैं। 

आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको द्रौपदी मुर्मू की जीवनी साझा करने वाले हैं। आज हम आपको Draupadi Murmu Biography in Hindi में बताने वाले हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको भी द्रौपदी मुर्मू कौन है यह पता चल सके।

द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद के लिए काफी प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं और यह मोदी सरकार की पहली पसंद भी मानी जा रही है, यदि यह राष्ट्रपति बनती हैं तो यह भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी।

द्रौपदी मुर्मू का जीवन (Draupadi Murmu Biography in Hindi):-

नामद्रौपदी मुर्मू
माता का नामज्ञात नहीं
पिता का नामबिरांची नारायण टुडू
जन्म तिथि20 जून 1958
जन्म स्थानमयूरभंज, ओड़िसा, भारत
आयु64 साल
व्यवसायराजनीति
परिवारएक बेटी
धर्महिन्दू
वजन74 किलो
लम्बाई5 फीट 6 इंच
पति का नाम श्याम चरण मुर्मु 
शिक्षाकला स्नातक तक
कुल सम्पति10 लाख
राजनितिक पार्टीभारतीय जनता पार्टी
किस स्कुल से पढ़ीमालुम नहीं
किस कॉलेज से पढ़ीरमा देवी महिला कॉलेज
भुवनेश्वर ओडिशा
राशि (Zodiac Sign)मिथुन राशि
वैवाहिक स्थितिविधवा
बीजेपी से कब जुड़ी1997

Draupadi Murmu की जीवनी(Draupadi Murmu Ki Jivni): –

द्रौपदी मुर्मू का जन्म एक आदिवासी परिवार में हुआ था इनका जन्म स्थान उड़ीसा राज्य के मयूरभंज इलाके में है। द्रौपदी मुरमू का जन्म 20 जून 1958 को हुआ था।

इनका जन्म एक आदिवासी परिवार में हुआ था इसलिए यह आदिवासी समुदाय से आती हैं और आज यह एक बहुत बड़ी राजनीतिज्ञ बन कर देश के सामने उभरी हैं।

हाल ही में भारतीय जनता पार्टी के द्वारा द्रौपदी मुरमू को राष्ट्रपति पद का दावेदार घोषित किया गया है।

यह भी पढ़े:- Facebook Libra Coin Kya हैं ?

द्रौपदी मुर्मू की शिक्षा कैसे हुई:-

यह एक आदिवासी परिवार से ताल्लुक रखती थी इसलिए इनको शुरुआत में अधिक ज्ञान और समझ नहीं थी जब इन्हें थोड़ी समझ हुई तब उनके माता-पिता के द्वारा इनका एडमिशन पास के ही एक विद्यालय में करा दिया गया जहां पर इन्होंने अपनी प्राइमरी तक की एजुकेशन ग्रहण की।

उसके बाद द्रौपदी मुर्मू अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करने के लिए भुवनेश्वर में चली गई इस शहर में रमा देवी महिला कॉलेज में एडमिशन ले कर इन्होंने अपनी आगे की ग्रेजुएशन को पूरा किया।

अपनी ग्रेजुएशन को पूरा करने के बाद इनको उड़ीसा में बिजली डिपार्टमेंट में जूनियर असिस्टेंट के तौर पर सरकारी नौकरी मिल गई। उन्होंने यह नौकरी लगभग 4 साल तक की उसके बाद साल 1994 से एक एजुकेशन सेंटर में टीचर के तौर पर काम करने शुरू कर दिया उन्होंने यह काम 1997 तक किया।

द्रौपदी मुर्मू के परिवार का परिचय:-

द्रौपदी मुर्मू एक आदिवासी परिवार से संबंध रखती हैं इनके पिता का नाम बीरांची नारायण टूडू है। उनके पति का नाम श्याम चरण मुर्मू है। इनकी एक बेटी भी है जिसका नाम इतिश्री मुर्मू है।

द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक परिचय:-

  1. द्रौपदी मुर्मू ने उड़ीसा गवर्नमेंट में राज्यमंत्री के तौर पर साल 2000 से 2004 तक ट्रांसपोर्ट और वाणिज्य डिपार्टमेंट को संभाला था।
  2. द्रौपदी मुर्मू ने साल 2002 से साल 2004 तक उड़ीसा गवर्नमेंट में राज्यमंत्री पद पर पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्रालय को अच्छे ढंग से संभाला था।
  3. यह साल 2002 से साल 2009 तक भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मेंबर भी रह चुकी हैं।
  4. उन्होंने साल 2006 से लेकर 2009 तक भारतीय जनता पार्टी के एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष का पद भी संभाला है।
  5. उन्होंने साल 2013 से साल 2015 तक भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के मेंबर के पद को भी संभाला है।
  6. द्रौपदी मुरमू ने साल 2015 से साल 2021 तक झारखंड के राज्यपाल के पद पर विराजमान रही हैं।
  7. द्रौपदी मुरमू साल 2022 में राष्ट्रपति पद के लिए प्रबल दावेदार साबित हो रही हैं।

द्रौपदी मुर्मू की संपत्ति (Draupadi Murmu Biography in Hindi):-

द्रौपदी मुर्मू राजनीति से संबंध रखने वाली महिला है उसके बाद भी इनके पास ज्यादा संपत्ति नहीं है। Draupadi मुर्मू के पास कुल संपत्ति मात्र 9.5 लाख तक है। और इसके अलावा उनके पास कोई भी चल और अचल संपत्ति का ब्यावरा नहीं है।

यह भी पढ़े:- Twitter का मालिक किस देश का हैं ?

आज हमने क्या जाना :-

आज अपने इस लेख के माध्यम से हमने आपको द्रौपदी मुर्मू के बारे में जानकारी प्रदान की है आज हमने आपको द्रौपदी मुर्मू की जीवनी (Draupadi Murmu Biography in Hindi) बताया है। हमने अपने इस लेख के माध्यम से द्रौपदी मुर्मू से संबंधित सारी जानकारी देने का प्रयास किया है हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारा यह लेख जानकारी भरा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर साझा करें। ताकि उन्हें भी द्रौपदी मुर्मू की जीवनी Draupadi Murmu Biography in Hindi के बारे में पता चल सके जोकि भविष्य में भारत की राष्ट्रपति भी बन सकती हैं।

अगर आप इस लेख में कोई सुधार करवाना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बताएं हम आपके हर सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे। आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म Facebook से भी हमसे जुड़ सकते हैं

Leave a Comment