Facebook Libra Coin क्या है,कैसे काम करती हैं क्या Facebook Libra coin in hindi का 2022 में अच्छा भविष्य हैं

Facebook Libra Coin क्या हैं ? इसका भविष्य क्या हैं, Facebook Libra coin in hindi Future, Facebook libra Coin Price Predicition, facebook libra coin launch date, इसका फायदे 2022 में Facebook libra coin का भविष्य

नमस्कार दोस्तों आपका Hindi Hubby में स्वागत हैं आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Facebook Libra Coin, के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी संबंधित जानकारी में रुचि रखते हैं और रोजाना नए-नए क्रिप्टो कॉइन के बारे में जानना चाहते हैं तो मेरे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।

जिस तरह आप लोग देख रहे हैं मार्केट में रोजाना नए नए क्रिप्टो करेंसी आते जा रहे हैं। जैसे कि 2009 में बिटकॉइन के आते ही क्रिप्टो के मार्केट में बंपर उछाल देखा गया था। और उन दिनों बैठ पाएंगे काफी लोकप्रियता हासिल की थी इसे काफी लोगों ने खरीदा था।

उसे बात सही क्रिप्टो करेंसी में आए दिन नए-नए की करेंसी आने लगे थे और तब से लेकर आज तक करीब 1600 प्रकार के क्रिप्टो करेंसी आ चुके हैं।

आज के समय में फेसबुक लिब्रा क्रिप्टोकरंसी से कई एंटरप्रेन्योर्स काफी अच्छा खासा पैसा कमाने का सोच रहे हैं वहीं इसके जानकार फेसबुक लिब्रा कॉइन के ऊपर चर्चा कर रहे हैं।

इंटरनेट पर फेसबुक लिब्रा करेंसी के विषय में काफी सवाल आने के बाद हमने सोचा क्यों नहीं इस पर एक पोस्ट ही लिखा जाए जहां पर हम आपको फेसबुक लिब्रा कॉइन इन हिंदी के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो फिर बिना आपका समय गवाएं चलिए शुरुआत करते हैं।

Facebook Libra Coin meaning in Hindi(फेसबुक लिब्रा कॉइन का मतलब):-

फेसबुक लिब्रा कॉइन के बारे में जानने से पहले चलिए जानते हैं कि लिब्रा क्रिप्टोकरंसी का मतलब क्या होता है वाइट पेपर के अनुसार लिब्रा एक प्रकार का सिंपल ग्लोबल करेंसी और फाइनेंशियल इंफ्रास्ट्रक्चर है जिसकी क्षमता अरबों लोगों और  को empower करने की है।

फेसबुक लिब्रा क्रिप्टो करेंसी क्या है।(What is Fcaebook Libra Coin in Hindi):-

फेसबुक लिब्रा कॉइन एक प्रकार की क्रिप्टो करेंसी है जैसे बिटकॉइन है लिब्रा कॉइन में यूज होने वाले डिजिटल वॉलेट को हम कैलिब्रा वॉलेट कहते हैं और लिब्रा को मैनेज करने के लिए लिब्रा एसोसिएशन का गठन किया गया है।

LIBRA ASSOCIATION का लक्ष्य लिब्रा कॉइन को एक Famous Coin बनाना है और इसके पार्टनर कंपनियों को मजबूत बनाना है जैसे कि ट्रांजैक्शन को फास्ट करना और इसकी सिक्योरिटी को बढ़ाने का कार्य है।

यह एक प्रकार की प्राइवेट डिजिटल करेंसी है।

Libra Coin के पांच Essential Components क्या क्या हैं ?:-

  1. लिब्रा कॉइन एक Secure और Reliable Blockchain के अंदर बनाया गया है।
  2. इसे एक reserve of asset की मदद से बैक किया गया है जिससे यह एक स्टेबल क्वाइन होता है।
  3. Libra coin को लिब्रा एसोसिएशन के द्वारा हैंडल किया जाता है।
  4. लिब्रा कॉइन में Libra BFT Consensus Mechanism का इस्तेमाल किया जाता है।
  5.  Move Coding Language के द्वारा Libra coin में काफी स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट कोडिंग की गई है।

Facebook Libra Coin का फाउंडर कौन है?( Facebook Libra Coin Founder):-

फेसबुक लिब्रा क्रिप्टोकरंसी के फाउंडिंग मेंबर्स और पार्टनर काफी है जो इसके साथ जुड़े हुए हैं और इसके संस्थापक के रूप में काम करते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि फेसबुक अपने मेंबर्स का एक नोट मैनेज करने के लिए उसने सभी मेंबर से 10 मिलियन डॉलर चार्ज किया है जिससे कि उसका लिब्रा इकोसिस्टम बना रह सके।

AndreessenHorowitz
Booking Holdings Inc.Bison Trails
Facebook’s CalibraBreakthrough Initiatives
Ebay Inc.Coinbase Inc
Iliad SA’s FreeLyft Inc.
MastercardMercadoLibre Inc.’s Mercado Pago
VisaNaspers Ltd.’s PayU
Women’s World BankingSpotify Technology SA
XepoThrive Capital
Ribbit CapitalUber
KivaVodafone Group
Union Square VenturesCreative Destruction Lab
PayPalMercy Corps
AnchorageFacebook

Facebook Libra Coin किसने बनाया हैं?:-

फेसबुक लिब्रा कॉइन को दो व्यक्तियों के द्वारा बनाया गया है जिनका नाम मोरगन बैलर डेविड मार्कस है।

जब इन्होंने इसको इनको बनाया था तब उसका नाम पहली बार ग्लोबलकॉइन रखा गया और उसके बाद फेसबुक कॉइन के नाम से जाना गया लेकिन कुछ समय के बाद इसका नाम बदलकर लिब्रा रख दिया गया जिसके बाद से लोग इसे लिब्रा कॉइन के नाम से जानने लगे।

यह भी पढ़े:- शीबा इनु कॉइन क्या होता हैं सम्पूर्ण जानकारी

लिब्रा कॉइन और बिटकॉइन में क्या अंतर है?:-

यह दोनों ही एक प्रकार की क्रिप्टो करेंसी हैं लिब्रा कॉइन और बिटकॉइन में कोई ज्यादा फर्क नहीं है दोनों ही डिजिटल क्वाइन हैं अगर सही तरीके से देखा जाए तो बिटकॉइन लिब्रा कॉइन में एक ही अंतर है बिटकॉइन काफी बनाने के लिए तो करेंसी है जबकि लिब्रा कॉइन एक नई क्रिप्टो करेंसी है।

बिटकॉइन की मार्केट में काफी वैल्यू है जबकि लिब्रा कॉइन अभी मार्केट में नई नहीं आई है इसकी मार्केट वैल्यू बिटकॉइन के कंपैरिजन में काफी कम है।

BaseLibraBitcoin
Blockchain Type
Miners को Mining करने के लिए परमिशन लेनी पड़ती हैं इसीलिए यह Permissed Blockchain हैं.
Miners को Mining करने के लिए परमिशन नहीं लेनी पड़ती हैं इसीलिए यह Free Permission Blockchain हैं.
Money Supply
ये Handle किया जाता है Libra Association के द्वारा वहीँ पर यह पूरी तरह demand और supply के ऊपर निर्भर करता है.
केवल 21 million bitcoin ही पुरे दुनिया में हो सकते हैं उससे ज्यादा नहीं इसिलए यह Bitcoin deflationary होता है
Real Value
ये दुसरे सभी प्रकार की national currencies और stable assets के ऊपर Depend करता है.
लेकिन Bitcoin की कीमत किसी एक पर्टिकुलर government के ऊपर Depend नहीं करता है. जैसे की Physical Currency की करती है
Centralization
फेसबुक और लिब्रा association का इसके ऊपर काफी control है और इसके asset और usage के ऊपर भी उन्ही का कण्ट्रोल हैं
Bitcoin पूरी तरह से Decentralized है और इसे एक भी single entity के द्वारा control नहीं किया जा सकता है

Libra BlockChain क्या हैं?:-

आपको ब्लॉकचेन देखकर यह लग रहा होगा किया एक ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी है। जबकि असल में ऐसा नहीं है लिब्रा ब्लॉकचेन ऐप लॉक चैन टेक्नॉलोजी नहीं है।

फेसबुक ने अपनी टीम के साथ मिलकर या निर्णय किया था कि वह ले प्राचीन को शुरुआत से कोर्ट करेंगे जिससे कि वह कस्टमर की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे चलिए कुछ मुखी जरूरतों के बारे में जानते हैं: –

यह काफी फ्लैक्सिबल होनी चाहिए जिसकी मदद से इसका फ्यूचर में समय समय के अनुसार बदलाव किया जा सके।

यह काफी सिक्योर और हाईली प्रोटेक्टेड होनी चाहिए ताकि फंड्स और फाइनैंशल डाटा को काफी सुरक्षित रखा जा सके।

इसके अंदर इतनी कैपेसिटी होनी चाहिए की यह अरबों अकाउंट तक को हैंडल और स्केल कर सके।

लिब्रा कॉइन की विशेषताएं (Benefits Of Facebook Libra Coin):-

फेसबुक लिब्रा कॉइन की काफी विशेषताएं हैं जो कुछ इस प्रकार है: –

काफी Trustable है:-इसको इनके साथ काफी कंपनियां जुड़ी हुई हैं और इसके काफी संस्थापक हैं इसलिए अन्य क्रिप्टो करेंसी की अपेक्षा काफी ट्रस्टेबल हो सकती है।

Fast Transaction:- यहां पर अगर आप ट्रांजैक्शन में चाहिए किसी को ट्रांसफर करें या पे करें सभी जगहों पर ट्रांजैक्शन सिस्टम काफी फास्ट होगा।

Security Systems:- स्क्रीन पर करेंसी को एक ब्लॉकचेन पर सुरक्षा के नजरिए से काफी ध्यान में रखकर बनाया गया है इसलिए यह दूसरी क्रिप्टोकरंसी से सिक्योरिटी के मामले में काफी आगे है।

Mobile Friendly:- लिब्रा क्रिप्टोकरंसी को इस तरह डिजाइन किया गया है जिससे आपसे अपनी मोबाइल में आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे जो कि मोबाइल यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Facebook Libra Coin के लाभ:-

  1. पैसों का लेनदेन करने में काफी आसानी होगी।
  2. काफी लोग कमीशन रेट पर हम लेन-देन कर सकेंगे।
  3. लिब्रा कॉइन से किसी भी प्रकार की ऑनलाइन ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं
  4. ब्लॉकचेन होने के कारण या काफी सेवर सिक्योर होगा।
  5. Libra coin काफी कंपनी के साथ जुड़ा हुआ है इसलिए सिक्योरिटी के मामले में अन्य क्रिप्टो करेंसी की अपेक्षा काफी अच्छा होगा।

Libra Coin के नुकसान:-

  1. बिटकॉइन की अपेक्षा काफी नया है।
  2. नया होने के कारण मार्केट में कंपटीशन ज्यादा है इसलिए इसमें निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है
  3. अभी के समय में लॉन्ग टर्म निवेश के लिए सही नहीं है।

Facebook Libra Coin कैसे खरीदें:-

जिस तरह से आप बाकी कृपा करें उसी को खरीदते हैं ठीक उसी प्रकार लिब्रा कॉइन को भी खरीद सकते हैं आप जहां से बिटकॉइन या लाइट प्वाइंट खरीदते हैं उसी जगह पर जाकर आप लिब्रा कॉइन को भी खरीद सकते हैं।

अगर आप चाहें तो बिटकॉइन और लाइट गोइंग या अन्य किसी क्रिप्टो करेंसी के बदले में लिब्रा कॉइन को खरीदने का मन बना सकते हैं।

आप लिब्रा कॉइन को किसी भी क्रिप्टो करेंसी एप के द्वारा खरीद सकते हैं जैसे कि आप डॉग को इन बिटकॉइन और लाइट को इनको खरीदते हैं।

फेसबुक लिब्रा Coin Bitcoin से मजबूत कैसे हैं –

अगर इस तरह से देखा जाए तो यह दोनों क्रिप्टो करेंसी ही हैं लेकिन बिटकॉइन के मुकाबले लिब्रा कॉइन काफी मजबूत मालूम पड़ता है उसके दो मुख्य कारण हैं जहां तक मुझे लगता है की किसी कंपनी के द्वारा मैनेज नहीं किया जाता है इसके लिए फेसबुक के साथ साथ 28 अन्य कंपनियां भी लिब्रा कॉइन के साथ हैं वहीं दूसरी जगह बिटकॉइन एक डिसेंट्रलाइज्ड क्रिप्टोकरंसी है।

अगर उन 28 कंपनियों में देखा जाए तो उन मेरी कोई छोटी मोटी कंपनी नहीं है काफी दिक्कत देखकर और बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल हैं जैसे वोडाफोन पेपर रिचा मास्टर कार्ड कैलिब्रा जी इससे इन्वेस्टर्स के अंदर लिब्रा कॉइन को लेकर काफी विश्वास जाग सकता है और इसमें काफी ज्यादा इन्वेस्ट कर सकते हैं और भरोसा नहीं खा सकते हैं।

आज हमने क्या सीखा:-

आज हमने अपने इस आर्टिकल की मदद से आपको फेसबुक से पूरा क्रिप्टो करेंसी क्या है और उससे संबंधित सभी प्रश्नों जैसे Facebook Libra Coin क्या हैं ? इसका भविष्य क्या हैं, Facebook Libra coin in hindi Future, Facebook libra Coin Price Predicition, facebook libra coin launch date, इसका फायदे 2022 में Facebook libra coin का भविष्य के बारे में जानकारी दी है हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे सकें आज हमने लिब्रा कॉइन इन हिंदी के बारे में आपको जानकारी प्रदान की है

हमने आपको फेसबुक लिब्रा कॉइन के बारे में सारी जानकारी एक जगह पर भेजी है अब इसके लिए आपको किसी अन्य जगह जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको इस आर्टिकल संपति कोई भी डाउट आपके मन में है तो आप निसंकोच हमसे नीचे कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा याले पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा करें और उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करें ताकि लोगों को फेसबुक लिब्रा कॉइन इन हिंदी के बारे में जानकारी मिल सके।

FAQ:-

लिब्रा कॉइन कब लांच हुई?

Facebook Libra coin को January 2021 में लांच किया गया था

लिब्रा कॉइन की आज के समय में क्या कीमत हैं ?

आज के समय में लिब्रा कॉइन की कीमत $0.096449  जो की हमेसा बढता और गिरता रहता हैं .

Facebook Libra Coin को आज किस नाम से जानते हैं ?

दिसम्बर के महीने में, Libra को rebrand किया गया जिसके बाद  Diem in a उसका नया नाम हैं जिसे लोग अभी ज्यादा नही जानते हैं

क्या Diem फेसबुक से ही रिलेटेड हैं ?

नहीं Diem Association फेसबुक से नही रिलेटेड हैं वह एक separate organisation हैं

Leave a Comment