Bitcoin Mining क्या है, कैसे करें, इस्तेमाल, कार्य | Bitcoin Mining meaning in Hindi, Software, Sites, Calculator

Bitcoin Mining क्या है, कैसे करें, इसके फायदे ,सावधानी, [ Bitcoin Mining Meaning in Hindi] (Software, How Bitcoin mining works, Calculator, Machine,Mining Apps)

क्या आपने कभी बिटकॉइन माइनिंग के बारे में सुना है। अगर नहीं सुना है तो कोई बात नहीं आज हम आपको What is Bitcoin mining in Hindi (Bitcoin Mining क्या है)? इसका इस्तेमाल कहां कहां होता है और हम बिटकॉइन माइनिंग कैसे कर सकते हैं इसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं।

आप लोगों को तो पता ही होगा की क्रिप्टो करेंसी के क्षेत्र में बिटकॉइन सबसे पहले आया था और यह काफी Grow कर चुका है दिन प्रतिदिन बिटकॉइन का रेट बढ़ते जा रहा है जिस किसी के पास आज के समय में बिटकॉइन होगा तो आज यह कहना गलत नहीं होगा कि उसके पास बहुत पैसे हैं।

क्या आपके मन में कभी यह सवाल आया है कि आखिर यह बिटकॉइन आता कहां से है इसे बनाया कैसे जाता है यदि आपको इसके बारे में जानकारी है तो अच्छी बात है अगर नहीं पता है तो चिंता मत करिए आज हम Bitcoin Mining in Hindi के बारे में आपको में आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं।

मुख्यता क्रिप्टो करेंसी में लोग दो तरह से पैसे कमाते हैं पहला एक हो जो क्रिप्टो करेंसी को खरीद कर और बेच कर उसमें मुनाफा कमाते हैं।

दूसरे वे लोग होते हैं जो क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग Cryptocurrency Mining करके पैसा कमाते हैं।

Bitcoin Mining क्या है? (What is Bitcoin Mining):-

जब भी हम Mining का नाम सुनते हैं सबसे पहले हमारे दिमाग में सोने हीरे या कोयले की खुदाई का याद आता है। लेकिन बिटकॉइन माइनिंग इन सब से बिल्कुल अलग है क्रिप्टो माइनिंग बिटकॉइन माइनिंग में कठिन कठिन फजल्स को हल करके नई बिटकॉइन बनाया जाता है।

Cryptocurrency मैं जब कोई क्रिप्टो कॉइन भेजता है और दूसरा उसे रिसीव करता है उन दोनों के बीच कोई तीसरा नहीं होता है वहां only Computers होते हैं उन कंप्यूटर्स को कुछ लोग हैंडल करते हैं जिसके जरिए वहाट्रांजैक्शन को वैलिडेट करते हैं उनकी इसी मेहनत के बदले में उन्हें बिटकॉइन दिए जाते हैं जिसे हम बिटकॉइन माइनिंग कहते हैं। बाकी क्रिप्टो करेंसी मैं भी इसी तरह Crypto Mining की जाती है।

यह पूरी प्रक्रिया के साथ चलती है जहां हम कंप्यूटिंग पावर का इस्तेमाल करते हैं और ट्रांजैक्शन को आगे बढ़ाते हैं जिसमें नेटवर्क को सुरक्षित रखा जाता है। यहां पर हर ट्रांजैक्शन को प्रोसेस करने का इनाम भी दिया जाता है जो कि बिटकॉइन के रूप में होता है।

Bitcoin mining के जरिए हम केवल नए बिटकॉइन को ही नहीं तैयार करते बल्कि दूसरे कामों में के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है जैसे बिटकॉइन को एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट तक भेजना हो सकता है।

Bitcoin Mining की क्या प्रोसेस हैं (Process Of Bitcoin Mining):-

Process of Bitcoin mining शायद आपको यह बात बहुत परेशान कर रही होगी कि बिटकॉइन माइनिंग की प्रोसेस कैसे होती है मैं आपको बता दूं यह एक बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है जिसे करना काफी आसान नहीं होता है।

बिटकॉइन माइनिंग एक बहुत बड़ी process होती है जिसे कंट्रोल करना एक व्यक्ति के अंडर में नहीं होता है इसलिए इस काम को करने के लिए बहुत से लोग लगे होते हैं या काम बहुत सारे लोगों की मदद से किया जाता है इसलिए हम इसे Decentralized System के नाम से भी जानते हैं।

 अगर आप बिटकॉइन के जरिए किसी भी प्रकार की पेमेंट करते हैं मतलब अपने बिटकॉइन वॉलेट के थ्रू इसी अन्य व्यक्ति थे बिटकॉइन वॉलेट में बैलेंस का ट्रांसफर करते हैं तो हम आपको यह बता दें आपके इस कार्य में Bitcoin Miners  काफी इंपॉर्टेंट रोल प्ले करते हैं।

Bitcoin miners की वजह से ही आप अपना ट्रांजैक्शन सफलतापूर्वक कंप्लीट कर पाते हैं – आपकी सारी डिटेल ब्लॉकचेन में सेव करने का भी काम करते हैं। आपके ट्रांजैक्शन को पूरा कराने के साथ-साथ बिटकॉइन minors Bitcoin को भी जनरेट करने का काम करते हैं।

Bitcoin Mining कैसे करें (How to Do Bitcoin Mining):-

आज के समय में बिटकॉइन माइनिंग करना काफी कठिन है क्योंकि बिटकॉइन माइनस की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है पहले के समय में बिटकॉइन माइनिंग एक हाई प्रोसेसर वाले कंप्यूटर के सीपीयू और वीडियो ग्राफिक्स कार्ड के जरिए हो सकती थी क्योंकि उस समय काफी कम लोग हैं बिटकॉइन माइनिंग करते थे।

आजकल बिटकॉइन माइनिंग कस्टम बिटकॉइन ASIC चिप की मदद के साथ ही जा रही है क्योंकि बिटकॉइन माइनर्स को इसके जरिए काफी लाभ मिल जाता है।

बिटकॉइन माइनिंग करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपको बिटकॉइन माइनिंग हार्डवेयर का ही इस्तेमाल करना पड़ता है जो कि विशेषकर बिटकॉइन माइनिंग के लिए ही बनाया जाता है। मार्केट में बिटकॉइन माइनिंग हार्डवेयर से संबंधित बहुत सारी कंपनियां हैं जैसे Avalon इनमें से एक कंपनी यह भी है।

Bitcoin mining करने का एक और साधन होता है आप क्लाउड माइनिंग के जरिए भी बिटकॉइन माइनिंग कर सकते हैं इसके लिए आपके कंप्यूटर को क्लाउड माइनर के साथ कनेक्ट होना पड़ता है क्लाउड माइनिंग करने के लिए कई तरह के सॉफ्टवेयर भी मार्केट में आते हैं जिनकी मदद से आप बिटकॉइन माइनिंग कर सकते हैं। जैसे कि CGminer और BFGminer प्रसिद्ध बिटकॉइन क्लाउड माइनिंग प्रोग्राम है।

Bitcoin के क्या-क्या फायदे हैं? (Benefits Of Bitcoin Mining):-

  1. बिटकॉइन के आज के समय में कई फायदे हैं जैसे: –
  2. आप बिटकॉइन में अपना पैसा इन्वेस्ट करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो।
  3. Bitcoin का बाजार काफी तेजी से ग्रो कर रहा है इसके जरिए आप काफी नाम कमा सकते हो।
  4. बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कागजी काम नहीं करना पड़ता है।
  5. बिटकॉइन का पूरा कंट्रोल आप स्वयं खुद से कर सकते हो।
  6. Bitcoin की मदद से आप इसको खरीद कर और इसका रेट बढ़ने पर इसे बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

Bitcoin के क्या क्या नुकसान है? (Disadvantage Of Bitcoin Mining):-

बिटकॉइन के फायदे हैं तो उसके साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं जो कि आपको जानना बहुत ही आवश्यक हो जाता है बिटकॉइन के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं: –

  1. Bitcoin कोई लीगल करेंसी नहीं है।
  2. Bitcoin किसी सरकारी संस्था से संबंध नहीं रखती है इसलिए कोई भी सरकार इसकी गारंटी नहीं ले सकती है।
  3. बिटकॉइन में इन्वेस्ट करना काफी जोखिम भरा काम होता है क्योंकि इसका रेट दिन प्रतिदिन घटता बढ़ता रहता है।
  4. Bitcoin का प्रयोग कई जगह गैरकानूनी कामों के लिए भी होने लगा है।
  5. Bitcoin या क्रिप्टो करेंसी को कंट्रोल करने वाला कोई नहीं होता है इसका पूरा कंट्रोल आपके अंदर ही होता है।

Bitcoin Mining में सबसे अमीर देश (Rich Country in Bitcoin Mining):-

पहली सबसे ज्यादा बिटकॉइन माइनिंग चीन में हुआ करती थी लेकिन कुछ कारणों से चीन ने अचानक से क्रिप्टो करेंसी मायने पर पूरी तरह से बैन लगा दिया जिससे वहां पर बिटकॉइन माइनिंग बंद हो गई इसका फायदा पड़ोसी देश कजाखस्तान ने उठा लिया और उसने अपने देश में बिटकॉइन माइनिंग करना शुरू कर दी। आज के समय में क्रिप्टो करेंसी माइनिंग के क्षेत्र में कजाखस्तान दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है।

आज के समय में कजाखस्तान की 18% हिस्सेदारी बिटकॉइन माइनिंग में हो गई है जो कि अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है।

Kazakhstan में 2019 के बाद टिप टॉप माइनिंग में काफी तेजी पकड़ ली जिसकी वजह से वह क्रिप्टो माइनिंग में अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। इसकी प्रमुख दो कारण है।

पहला कारण यह है कि कजाखस्तान में बिजली काफी सस्ती मिलती है।

दूसरा कारण यह है कि वहां की सरकार क्रिप्टो करेंसी माइनिंग के खिलाफ नहीं है।

क्या बिटकॉइन माइनिंग इनर्जी का Waste है: –

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि किसी भी प्रकार की पेमेंट सर्विस फोटो सेट करने के लिए कुछ सर्विस कॉस्ट दिया जाता है और सभी का सर्विस कॉस्ट अलग अलग होता है यह उनकी एनर्जी पर डिपेंड करता है की कितनी एनर्जी बा खत्म कर रहे हैं एक ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए ठीक उसी तरह बिटकॉइन माइनिंग में जो शक्ति इस्तेमाल में ली जाती है वह भी केवल पेमेंट सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने के लिए ली जाती है तो यह कहना गलत होगा कि बिटकॉइन माइनिंग एनर्जी का Waste है बल्कि बाकी पेमेंट सिस्टम की तरह यह भी कुछ एनर्जी लेती है

आज के समय में इतने एडवांस हार्डवेयर आ चुके हैं जो कि कल एनर्जी लेकर बिटकॉइन माइनिंग करते हैं। दिन प्रतिदिन बिटकॉइन की मांग बढ़ती जा रही है इसको देख कर अभी नई रिसर्च की जा रही है कि कैसे माइनिंग को कम से कम एनर्जी की सहायता से किया जा सके आने वाले समय में इसका भी हल निकाल लिया जाएगा।

Mining कैसे Bitcoin को सुरक्षित रखता है?( Bitcoin Mining in Hindi):-

बिटकॉइन माइनिंग के जरिए ब्लॉग्स जोड़े जाते हैं कई ब्लॉक जोड़कर ब्लॉकचेन बनता है ऐसा करने से बिटकॉइन के ट्रांजैक्शन को काफी ज्यादा सुरक्षित बनाया जाता है। इसके बाद इस ब्लॉक के सभी ट्रांजैक्शन को कंट्रोल करने की शक्ति किसी एक के अंदर नहीं रहती है जिसकी वजह से कोई व्यक्ति ब्लॉकचेन के अंदर कुछ छेड़छाड़ नहीं कर पाता है यदि वह कोई छेड़छाड़ करता है तो ब्लॉक को ब्लॉक कर दिया जाता है जिसकी वजह से बिटकॉइन को सुरक्षित किया जाता है माइनिंग के वजह से ही किसी भी प्रकार के ट्रांजैक्शन को विवश नहीं किया जा सकता जिसके कारण से बिटकॉइन काफी ज्यादा सुरक्षित रहता है।

आज हमने क्या सीखा: –

आज मैंने अपने इस ब्लॉग की मदद से आपको what is Bitcoin Mining in Hindi Bitcoin Mining क्या है, कैसे करें, इसके फायदे ,सावधानी, [ Bitcoin Mining Meaning in Hindi] (Software, How Bitcoin mining works, Calculator, Machine,Mining Apps) के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है आज मेरे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मैं उम्मीद करता हूं बिटकॉइन माइनिंग से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे अगर उसके बाद भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं हम उसका जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे।

 अगर आपको मेरा यह आर्टिकल जानकारी देने वाला लगा हो तो इसको अपने दोस्त रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा करें ताकि वह भी बिटकॉइन माइनिंग के बारे में अच्छे से जान सके और अगर वह इच्छुक हैं बिटकॉइन माइनिंग में करियर बनाने के लिए तो उसके बारे में सोच सकते हैं।

अगर आप फिर तो करेंसी से रिलेटेड किसी भी प्रकार की जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। अगर हमारी वेबसाइट से संबंधित किसी भी प्रकार की सलाह अपने देना चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है।

1 thought on “Bitcoin Mining क्या है, कैसे करें, इस्तेमाल, कार्य | Bitcoin Mining meaning in Hindi, Software, Sites, Calculator”

Leave a Comment