Home Cryptocurrency Cryptocurrency se paise kaise kamaye 7 बहुत ही आसान तरीका

Cryptocurrency se paise kaise kamaye 7 बहुत ही आसान तरीका

Table of Contents

Cryptocurrency se paise kaise kamaye 2022 mein:-

आज Cryptocurrency se paise kaise kamaye 2022 में क्या यह संभव हैं आज हम इसके बारे में बात करेंगे याद रहे अलादीन का वो जादुई चिराग, जो किसी को भी अमीर बनाने की ताकत रखता था। खैर, आज हम उस चीज़ को क्रिप्टो कहते हैं, और यह बिल्कुल वही काम करती है। सही निवेश और धैर्य वास्तव में असाधारण लाभ प्रदान कर सकते हैं और आपको लंबे समय में सुपर अमीर बना सकते हैं। और Bitcoin इसे साबित करने के लिए एक आदर्श उदाहरण है।

हम जानते हैं कि बिटकॉइन के साथ जो हुआ है वह इतिहास में बहुत कम ही होता है।

एक व्यक्ति जिसने बिटकॉइन में $ 19,000 का Invest किया – ठीक 2017 Bull Run के Peak पर – उनके निवेश में लगभग 75-80% की गिरावट आई। लेकिन, उसने तीन साल के अंतराल के बाद 300% अधिक कमाया।

तब से, बहुत से लोग क्रिप्टो बाजार और निवेश में अपनी रुचि दिखा रहे हैं। Investors के अनुसार “क्रिप्टो स्पेस निवेशकों, Bussinessman और व्यक्तियों को निवेश करने और नई परियोजनाएं बनाने के लिए आकर्षित कर रहा है”।

लेकिन, चीजें ऐसी नहीं हैं। यह उतना आसान नहीं है जितना पहले हुआ करता था, लेकिन Patience and Dedication से अच्छा रिटर्न मिलेगा। Crypto Market अब अप्रत्याशित घटकों के साथ बाजार में आने के लिए एक भयंकर वाइल्ड वेस्ट में बदल गया है।

इस ब्लॉग में, आप पढ़ेंगे कि Cryptocurrency kya h और क्रिप्टो कैसे काम करता हैं और जटिल रणनीतियों की तुलना में कम रिस्क वाली क्रिप्टोकरेंसी के साथ पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका क्या हो सकता है।

क्रिप्टो क्या है और यह कैसे काम करता है? (How Cryptocurrency Works Guide 2022):-

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक विकेन्द्रीकृत भुगतान विधि है जिसका उपयोग आप ऑनलाइन व्यापार करने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, लोकप्रिय Bitcoin,Ethereum और Litecoin से लेकर Dogcoin मेम मुद्रा तक, इन्वेस्ट करने के लिए बाजार सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी से भरा हुआ है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक Blockchain Technology पर संचालित होती है, जो क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन का डिजिटल खाता है, यह सुनिश्चित करता है कि एक ही सिक्के का दो बार उपयोग नहीं किया जाता है। लेनदेन हजारों मशीनों से बने ब्लॉकचेन नेटवर्क पर संसाधित होते हैं, और इन मशीनों के प्रयासों के बदले में, मालिक क्रिप्टोकरेंसी कमा सकते हैं।

नए Coin ‘माइनिंग’ (अर्थात, खनन या निर्मित) होते हैं क्योंकि कंप्यूटर ब्लॉकचेन पर लेनदेन की वैधता को परिभाषित करने के लिए जटिल गणितीय पहेलियों की व्याख्या करते हैं।

जबकि कई लोग क्रिप्टोकुरेंसी में अपनी खरीद के लिए भुगतान करते हैं, यह अधिक व्यापक रूप से एक निवेश रूप है जो एक Bitcoin के मूल्य को ट्रैक करने वाली संपूर्ण साइटों को चलाता है।

Crypto.com, कॉइनबेस, कॉइनमार्केटकैप और ब्लॉकफाई जैसे एक्सचेंज या बिटकॉइन वॉलेट ऐप का उपयोग करते हुए, Users डॉलर को क्रिप्टो में बदलते हैं और स्टॉक की तरह ही अपने निवेश के मूल्य में वृद्धि पर भरोसा करते हैं।

बिटकॉइन नकद या अन्य क्रिप्टोकुरेंसी आय पर आपके द्वारा भुगतान किया जाने वाला पूंजीगत लाभ कर उस कर वर्ष के लिए आपकी आय के आधार पर अलग-अलग होगा। यदि आप प्रति वर्ष $40,000 से कम कमाते हैं, तो आपको क्रिप्टो आय पर कोई कर नहीं देना होगा। दिशानिर्देशों के अनुसार, $441,150 तक की आय पर 15% और उच्च आय पर 20% कर लगता है।

ऑनलाइन खरीदारी, बिक्री और ट्रेडिंग में आसानी के कारण लोग क्रिप्टो में निवेश करना पसंद करते हैं।

जब बड़े निगम यह घोषणा करते हैं कि वे उन्हें भुगतान विधि के रूप में स्वीकार करेंगे, जब खनन प्रक्रिया बदलेगी, या जब एलोन मस्क जैसी हस्तियां कुछ क्रिप्टो संपत्तियों को बढ़ावा देती हैं, तो क्रिप्टोकरेंसी मूल्य प्राप्त कर सकती है। मांग बढ़ने और आपूर्ति सीमित होने पर इसका मूल्य भी बढ़ सकता है। उदाहरण के लिए, जब 21 मिलियन बिटकॉइन प्रचलन में हैं, और कोई खनन नहीं होता है।

यदि कंपनियां अब उन्हें भुगतान विधि के रूप में स्वीकार नहीं करती हैं या यदि कई लोग उन सभी को एक साथ बेचने की कोशिश करते हैं, तो क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य कम हो सकता है।

Dollar और Cryptocurrency के बारे में कुछ जानकारी:-

  • एक सॉफ्टवेयर वॉलेट में क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर करना एक वास्तविक वॉलेट में कैश ले जाने जैसा है। उपलब्ध है और उपयोग की प्रतीक्षा कर रहा है।
  • क्रिप्टोक्यूरेंसी को बचत प्रोटोकॉल में रखना बचत खाते में पैसा जमा करने के समान है। बचत प्रोटोकॉल आपको सेवा के उपयोग पर ब्याज देता है, उसी तरह बैंक कुछ बचत खातों पर ब्याज का भुगतान करते हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर करना और खुद से उधार लेना रिटायरमेंट अकाउंट में पैसा डालने या उससे कर्ज लेने जैसा है।
  • क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज पर ट्रेडिंग टोकन स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग शेयरों के समान है। टोकन ब्लॉकचेन का प्रतिनिधित्व करते हैं, और स्टॉक जैसे प्रोटोकॉल व्यवसायों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ख़रीदने, व्यापार करने और स्टोर करने के लिए Crypto Wallet प्राप्त करें :-

आपको अपना क्रिप्टो – एक वॉलेट स्टोर करने के लिए एक जगह की आवश्यकता होगी। आप एक Software वॉलेट चुन सकते हैं – जैसे ऐप या हार्डवेयर वॉलेट – फ्लैश ड्राइव की तरह एक ऑफ़लाइन डिवाइस।

  • यदि आप अपना फ़ोन खो देते हैं, तो अधिकांश सॉफ़्टवेयर वॉलेट, जिन्हें Hot Wallet के रूप में भी जाना जाता है, पुनर्प्राप्त करना आसान होता है
  • अधिकांश हार्डवेयर वॉलेट, जिन्हें Cold वॉलेट के रूप में भी जाना जाता है, यदि आप उन्हें खो देते हैं तो उन्हें पुनर्प्राप्त करना आसान नहीं होता है

चूंकि सॉफ्टवेयर वॉलेट ऑनलाइन हैं, इसलिए क्रिप्टो का व्यापार या खर्च करना तेज और आसान है। लेकिन ऑनलाइन हमलों की चपेट में आने से धन की चोरी हो सकती है। हार्डवेयर वॉलेट ऑफ़लाइन हैं और हैक करना असंभव है, लेकिन किसी अन्य वास्तविक वॉलेट की तरह खो जाने या चोरी हो जाने का जोखिम हमेशा बना रहता है।

आप Coinbase, कॉइनमार्केटकैप आदि जैसे Exchange Apps इंस्टॉल करके इन चरणों को छोड़ सकते हैं। नीचे दिए गए चरण हैं जिनका आपको अपना खाता सेट करने के लिए पालन करना होगा-

  1. वॉलेट ऐप डाउनलोड करें
  2. अपना खाता बनाएं
  3. त्वरित सत्यापन प्राप्त करें
  4. बैंक खाते से क्रिप्टो वॉलेट में फंड ट्रांसफर या जमा करें

यह क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और ट्रेडिंग शुरू करने का सबसे तेज़ तरीका है।cryptocurrency se paise kaise kamaye आपकी संपत्ति एक एक्सचेंज-प्रबंधित वॉलेट में संग्रहीत की जाती है, जो कुछ जोखिम जोड़ती है। इसके बारे में सोचो। आप एक हैकर हैं जो लाखों डॉलर चुराने की कोशिश कर रहे हैं। हजारों वॉलेट तक पहुंच प्राप्त करने के लिए प्रमुख एक्सचेंजों को हैक करने में समय बिताना एक अच्छा विचार है। सॉफ़्टवेयर वॉलेट को हैक करना शायद समय की बर्बादी है।

Cryptocurrency में सुरक्षित रूप से निवेश कैसे करें (How to invest in Cryptocurrency)

निवेश हमेशा जोखिम भरा होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में निवेश के जोखिम भरे विकल्पों में से एक है। हालाँकि, Digital Coin भी सबसे गर्म संपत्ति है।

वर्तमान में, World Cryptocurrency Market $ 2.66T है और इसके highly बढ़ने की उम्मीद है। यदि आप Digital Coinsमें निवेश करने के इच्छुक हैं, तो निम्नलिखित युक्तियां आपको शिक्षित विकल्प बनाने में मदद करेंगी।

अनुसंधान आदान-प्रदान

एक डॉलर का निवेश करने से पहले क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंजों के बारे में जानें। ये प्लेटफॉर्म क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने का माध्यम प्रदान करते हैं। Bitcoin.com के अनुसार, चुनने के लिए 500 से अधिक एक्सचेंज उपलब्ध हैं। आगे बढ़ने से पहले अपना शोध करें, समीक्षाएं पढ़ें और किसी अनुभवी निवेशक से बात करें। विभिन्न टेलीग्राम समुदाय अपने व्यक्तिगत अनुभवों का मार्गदर्शन और साझा कर रहे हैं। Crypto Gaming Bulls उनमें से एक है।

अपनी Virtual Currency को स्टोर करने का तरीका जानें

जब आप Crypto coins खरीदते हैं, तो आपको उन्हें स्टोर करने की आवश्यकता होती है। आप किसी एक्सचेंज या डिजिटल “Wallet” (ब्लॉग में वर्णित Cryptocurrency वॉलेट में से एक) में स्टॉक करने के लिए क्रिप्टो वॉलेट चुन सकते हैं। जबकि कई प्रकार के पर्स होते हैं, प्रत्येक के अपने फायदे, तकनीकी और सुरक्षा आवश्यकताएं होती हैं। जहां तक ​​ट्रेडिंग का सवाल है, आपको निवेश करने से पहले अपने होस्टिंग विकल्पों पर Research करना चाहिए।

अपने निवेश में विविधता लाएं ( Diversify Your Investment) :-

Diversification किसी भी सही निवेश रणनीति के केंद्र में है, और क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय भी यही सच है। उदाहरण के लिए, आपको अपना सारा पैसा Bitcoin Network में केवल इसलिए निवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि आप नाम जानते हैं। हजारों Choice हैं, और अपने निवेश को कई डिजिटल मुद्राओं में Divide करना सबसे अच्छा है।

अस्थिरता के लिए तैयार करें ( Prepare for Volatility ):-

क्रिप्टो बाजार हमेशा Volatile होता है, इसलिए कुछ उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहें। आप देखेंगे कि कीमत में बेतहाशा उतार-चढ़ाव होता है। यदि आपका Portfolio आपके Control से बाहर है, तो क्रिप्टोकरेंसी आपकी सबसे अच्छी शर्त नहीं हो सकती है।

Cryptocurrency अभी Trends में है, लेकिन याद रखें, यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है। कुछ नया निवेश करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए तैयार रहें। यदि आप शामिल होने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने Research और Investment की रणनीति को रूढ़िवादी तरीके से शुरू करके शुरू करें।

Cryptocurrency से पैसे कमाने के 7 आसान तरीके:-

अब हम आपको Cryptocurrency se paise kaise kamaye के कुछ बहुत ही आसान सात तरीको के बारे में बात करेंगे जिसके बाद आपको cryptocurrency से earning करने में काफी सहायता मिलेगी

उधार देना/उधार लेना

क्रिप्टो लेंडिंग शुरू करके अपने क्रिप्टो निवेश से अतिरिक्त पैसा कमाएं। क्रिप्टोक्यूरेंसी उधार में उधारकर्ताओं और उधारदाताओं की भागीदारी और उनके बीच समझौते शामिल हैं। कई Crypto Exchange, Crypto Landing का समर्थन करते हैं, जिसमें Nexo, SAALT Landing, ब्लॉकफाई, OACC और Celsius शामिल हैं।

विशेष रूप से, Cryptocurrency Loan में अनुबंध शामिल होते हैं जिसमें उधारकर्ता अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी को collateral के रूप में गिरवी रखते हैं, lender शर्तों को स्वीकार करते हैं और Cash या अन्य क्रिप्टोकरेंसी की पेशकश करते हैं, और उधारकर्ता उधारदाताओं को ब्याज का भुगतान करने के लिए सहमत होते हैं।

आमतौर पर, Cryptocurrency Loan समझौते में, उधारकर्ता और उधारकर्ता व्यक्ति होते हैं, न कि बैंक जैसे संगठन। Bottom Line यह है कि क्रिप्टोकरेंसी उन Loans के केंद्र में हैं जिनका उपयोग collateral के रूप में या उधार मूल्य के प्राथमिक स्रोत के रूप में किया जाता है।

इस प्रकार, ऋणदाता क्रिप्टो संपत्ति या होल्डिंग उधार ले सकते हैं और अतिरिक्त क्रिप्टो संपत्ति के रूप में ब्याज भुगतान से लाभ उठा सकते हैं। बेशक, यह जोखिम के बिना नहीं है, और संभावित उधारकर्ताओं और उधारदाताओं को जोड़ने वाले प्लेटफॉर्म खोजने में कुछ समय लग सकता है। लेकिन फिर से, यदि आप अपनी क्रिप्टोकुरेंसी को काम करने और अतिरिक्त पैसा कमाने का एक तरीका ढूंढ रहे हैं, तो इसे उधार देना संभावित तरीकों में से एक है।

Traditional Buying and Holding :-

क्रिप्टो से पैसा बनाने का तरीका उन लोगों के लिए बेहतर है जो जोखिम लेने के लिए तैयार हैं। इसका मतलब है कि क्रिप्टो एक्सचेंज से अपनी पसंद की क्रिप्टो संपत्ति प्राप्त करना और कीमतों में गिरावट आने पर अधिक खरीदना – पारंपरिक रूप से “डिप खरीदना” कहा जाता है।

केवल $35 प्रति वर्ष के लिए अपने ब्लैंक स्लेट मीडिया समुदाय समाचार पत्र की सदस्यता लेकर स्थानीय पत्रकारिता का समर्थन करें।

महीनों या वर्षों के बाद, एक महत्वपूर्ण समग्र लाभ पर, संपत्ति को खरीदी गई कीमत की तुलना में बेचा जा सकता है।

बिटकॉइन, एथेरियम और लिटकोइन जैसे अच्छी तरह से स्थापित क्रिप्टो सिक्के रोजाना बढ़ते और गिरते हैं, लेकिन अगर हम चार्ट को देखें, तो हम पाते हैं कि इन सिक्कों ने पूरे साल ऊपर की ओर रुझान बनाए रखा है। चिया जैसे नए सिक्कों के प्रचार के कारण अधिक कीमत पर शुरू होने की संभावना है। बाद में, यह मूल्य खो देता है और इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए लंबे समय की आवश्यकता होती है। कभी-कभी उनके गायब होने की संभावना होती है यदि बाजार में पर्याप्त खरीदार नहीं हैं या प्रदर्शन किए गए फ़ंक्शन की उपयोगिता अपर्याप्त है।

लंबी अवधि के निवेश के रूप में किस क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करना है, यह तय करने से पहले उस सिक्के के श्वेतपत्र को पढ़ना महत्वपूर्ण है। यह आपको मूल और उद्देश्य के बारे में एक उचित विचार देगा कि यह समय की कसौटी पर खरा उतरने के लिए पर्याप्त डेटा प्रदान करता है और प्रदान करता है।

Bussiness in Crypto:-

निवेश एक Longterm Business है जो खरीद-और-पकड़ की रणनीति पर आधारित है, लेकिन व्यापार Short term अवसरों का उपयोग कर रहा है।

क्रिप्टो बाजार Unexpected है। एक साधारण शब्द में, संपत्ति की कीमतें एक छोटी अवधि में नाटकीय रूप से मूल्य में वृद्धि या गिरावट कर सकती हैं।

एक सफल ट्रेडर बनने के लिए आपको उचित तकनीकी और विश्लेषणात्मक कौशल की आवश्यकता होती है। आपको सूचीबद्ध संपत्तियों के प्रदर्शन के बाजार चार्ट का विश्लेषण करना होगा। तो, आप मूल्य वृद्धि और गिरावट की सटीक भविष्यवाणी कर सकते हैं।

क्रिप्टो ट्रेडिंग करते समय, आप संपत्ति की कीमत बढ़ने या गिरने की उम्मीद के आधार पर खरीद या बेच सकते हैं। इसका मतलब है कि आप लाभ कमा सकते हैं चाहे कीमत ऊपर या नीचे जाए।

अपनी ट्रेडिंग रणनीति को बढ़ाने के तरीके 

क्रिप्टो ट्रेडिंग में शामिल जोखिमों को कम करने के कई तरीके हैं। अपनी ट्रेडिंग रणनीति को बढ़ाने के कुछ शीर्ष तरीके यहां दिए गए हैं।

  • अपने व्यापार में विविधता लाएं – विभिन्न मुद्राओं के संयोजन से एक विशिष्ट सिक्के से जुड़े दैनिक जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।
  • ट्रेडिंग लागत कम से कम करें – एक भरोसेमंद एक्सचेंज चुनें जिसमें ट्रेडिंग की लागत को कम करने के लिए कम शुल्क हो।
  • ट्रेडिंग समय देखें – अपने शेड्यूल से मेल खाने वाले ट्रेडिंग समय की योजना बनाएं।
  • क्रिप्टो समाचारों का पालन करें – बाजार से आगे रहने के लिए क्रिप्टो समाचारों और कहानियों पर अपडेट रहें।
  • तकनीकी विश्लेषण का प्रयोग करें – तकनीकी संकेतकों का अभ्यास करें। यह आपको अपने प्रत्येक ट्रेड को सही ठहराने में मदद करेगा।
  • स्टॉप लॉस का प्रयोग करें – प्रत्येक ट्रेड पर स्टॉप-लॉस ऑर्डर सेट करें। 2:1 के लाभ हानि दर से शुरू करें।

चूंकि PoW ब्लॉकचेन को चलाने के लिए आवश्यक ऊर्जा बहुत अधिक है, इसलिए कुछ ब्लॉकचेन ने एक बेहतर सत्यापन एल्गोरिथ्म विकसित किया है जिसे प्रूफ ऑफ स्टेक (PoS) कहा जाता है। जटिल क्रिप्टोग्राफिक पहेलियों को निष्पादित करने के लिए ऊर्जा और हार्डवेयर का उपयोग करने के बजाय, PoS एल्गोरिथ्म उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टो को सत्यापित करने के लिए अपने टोकन को ब्लॉक (हिस्सेदारी) करने के लिए मजबूर करता है।

स्टेकिंग डिजिटल संपत्ति को अवरुद्ध करने की क्रिया है जो नेटवर्क अखंडता, सुरक्षा और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए एक विकेन्द्रीकृत क्रिप्टोग्राफिक नेटवर्क में एक सत्यापनकर्ता के रूप में कार्य करती है। हितधारक अपनी संपत्ति को नोड्स और सत्यापनकर्ता ब्लॉक के रूप में सेवा करने के लिए सुरक्षित करते हैं। नेटवर्क को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए हितधारकों को प्रोत्साहन के रूप में नई बनाई गई क्रिप्टोकरेंसी के साथ भुगतान किया जाता है।

पेशेवरों (Professionals): क्रिप्टोकरेंसी से धन प्राप्त करने का एक सस्ता तरीका

विपक्ष : मूल्य में उतार-चढ़ाव सबसे बड़ा खतरा है।

एयरड्रॉप्स

मुफ्त क्रिप्टोक्यूरेंसी प्राप्त करने के सभी तरीकों में से, एयरड्रॉप सबसे अधिक जोखिम प्रदान करते हैं। अधिकांश निवेशकों के लिए यह आपके विचार से अधिक सार्थक है। जब वे नई क्रिप्टोकरेंसी के लिए समर्थन चाहते हैं तो डेवलपर्स एयरड्रॉप करते हैं। संक्षेप में, वे अपनाने की कोशिश करने के लिए मुफ्त सिक्का देते हैं।

आप इंटरनेट पर जांच सकते हैं कि एयरड्रॉप प्रोजेक्ट कब चल रहा है। उन्हें अक्सर कंपनी की वेबसाइट, सोशल मीडिया और अन्य क्रिप्टो समाचार प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रचारित किया जाता है।

किसी भी नई क्रिप्टो परियोजना से सावधान रहना महत्वपूर्ण है। फेक एयरड्रॉप और ICO (इनिशियल कॉइन ऑफरिंग) हैकर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले आम घोटाले हैं। वास्तव में, हवाई बुलबुले के रूप में जारी किए गए कई सिक्के बहुत मूल्यवान निवेश भंडार नहीं हैं। विशेषज्ञ विशेष रूप से नए लोगों के लिए अधिक प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन और एथेरियम के साथ चिपके रहने की सलाह देते हैं। यदि आप इन अनुशंसाओं का पालन करते हैं, तो एयरड्रॉप पर स्विच करें।

एयरड्रॉप के माध्यम से प्राप्त सभी क्रिप्टोकरेंसी भी कर योग्य आय हैं। आईआरएस के अनुसार, आपको वितरित खाताधारक पर पंजीकरण की तारीख के उचित बाजार मूल्य के आधार पर रिपोर्ट करना होगा (ज्यादातर मामलों में जब डिजिटल वॉलेट से एयरड्रॉप प्राप्त करना)।

Mining:-

माइनिंग प्रूफ ऑफ वर्क (पीओडब्ल्यू) सर्वसम्मति तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और क्रिप्टोकरेंसी के साथ पैसा कमाने के सबसे पुराने तरीकों में से एक है। यह लेनदेन को मान्य करने और पीओडब्ल्यू नेटवर्क हासिल करने की प्रक्रिया है। इन कार्यों को करने के लिए, खनिकों को ब्लॉक पुरस्कार के रूप में नए सिक्के प्राप्त होते हैं। बिटकॉइन के शुरुआती दिनों में, डेस्कटॉप कंप्यूटर पर खनन संभव था, लेकिन आज, विशेष खनन हार्डवेयर की आवश्यकता है।

जब नेटवर्क रखरखाव की बात आती है, तो मास्टर नोड शुरू करना भी लाभदायक होता है। मास्टर नोड एक वॉलेट है जो पूरे नेटवर्क की एक प्रति को होस्ट करता है।

इन दो विधियों के लिए तकनीकी विशेषज्ञता के साथ समर्थित प्रारंभिक और चल रहे निवेश की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है।

लाभांश

अपनी क्रिप्टो संपत्ति के साथ धन प्राप्त करने का एक अन्य तरीका लाभांश अर्जित करना है। यदि आप स्टॉक या बॉन्ड में निवेश करने से परिचित हैं, तो आप शायद कम से कम इस बात से अवगत हैं कि लाभांश क्या हैं। सरल भाषा में विस्तृत करने के लिए, लाभांश शेयरधारकों को किए गए छोटे नकद भुगतान हैं। यदि कोई कंपनी एक तिमाही (या एक वर्ष, जो एकमात्र स्वामित्व पर निर्भर करती है) के लिए लाभ कमाती है, तो वह उन लाभों को विभाजित करती है और उन्हें कंपनी (शेयरधारकों) के स्वामित्व में वापस कर देती है।

हालांकि आप अपने क्रिप्टो खाते में लाभांश की एक बड़ी लहर को बड़ी शेष राशि के बिना नहीं देख सकते हैं, यह आपके पास पहले से मौजूद क्रिप्टो के साथ पैसा बनाने का एक तरीका हो सकता है। हालाँकि, आपको यह देखने के लिए कुछ शोध करने की आवश्यकता है कि कौन सी क्रिप्टोकरेंसी लाभांश का भुगतान कर रही है और क्या लाभांश इसके लायक हैं।

कुछ क्रिप्टोकरेंसी जो अधिक सिक्कों (या टोकन) में लाभांश का भुगतान करती हैं, उनमें वीचिन, NEO, Reddcoin, NAVCoin, Decred और उनके वार्षिक लाभांश शामिल हैं। इसलिए, क्रिप्टोक्यूरेंसी लाभांश स्टॉक लाभांश से भिन्न होता है, जिसमें वे नकद के बजाय अतिरिक्त टोकन का भुगतान करते हैं।

दीर्घकालिक और अल्पकालिक निवेश: कौन सा बेहतर है?

क्रिप्टो में दीर्घकालिक निवेश क्या है? What is long term investing in Crypto :-

लंबी अवधि का निवेश एक ऐसा तरीका है जो आम तौर पर एक वर्ष से अधिक समय के लिए निवेश रखता है। आमतौर पर, लंबी अवधि के निवेशक निष्क्रिय निवेशक भी होते हैं। दूसरे शब्दों में, आप छोटी अवधि में बड़ी मात्रा में खरीद या बिक्री नहीं करते हैं। लंबी अवधि के निवेशक उन शेयरों में निवेश कर सकते हैं जो मूल्य में वृद्धि करते हैं, या वे लंबी अवधि के लिए फंड या ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। लेकिन सामान्य तौर पर, दीर्घकालिक निवेश एक सेट-एंड-भूल दृष्टिकोण से अधिक है।

Strategies For Long term Investing in Crypto:-

कुछ अलग रणनीतियां हैं, लेकिन समग्र विषय ‘खरीदें और पकड़ो’ के बारे में है। इसे ध्यान में रखते हुए, लंबी अवधि के निवेशकों के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं।

Value investing – एक रणनीति जहां एक निवेशक अपने आंतरिक मूल्य से कम के लिए एक क्रिप्टोकुरेंसी खरीदने की कोशिश करता है।

Growth Investment – उन कंपनियों में निवेश करना जिनके बारे में आपको लगता है कि कुल मार्केट कैप को पार कर जाएगा।

Dividend Investment – उन फर्मों में निवेश करना जो लाभांश का भुगतान करती हैं।

क्रिप्टो में Short term निवेश क्या है? ( What is Short term investing in Crypto):-

एक Short term Investment एक ऐसी Process है जो आमतौर पर एक वर्ष से कम समय के लिए आयोजित की जाती है। Short term Investor को अक्सर Active Businessmen या Active Investors के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब है कि आप लंबी अवधि के निवेशकों की तुलना में अधिक बार खरीदते और बेचते हैं। यह साल में कई बार, महीने में कई बार या दिन में कई बार भी हो सकता है। अल्पकालिक निवेशक आमतौर पर एक त्वरित लाभ कमाना चाहते हैं और निवेश को रोककर रखने की योजना नहीं बनाते बल्कि बाजार पर अटकलें लगाते हैं।

इन अल्पकालिक निवेशकों के पास कहीं और लंबी अवधि के निवेश पोर्टफोलियो भी होंगे। आप शायद इसे सेवानिवृत्ति के लिए या अन्य कंपनियों के लिए उपयोग कर रहे हैं जो शेयरों में निवेश करना चाहते हैं और उन्हें लंबी अवधि के लिए रखना चाहते हैं।

Strategies For Short trem Investing Cryptocurrency:-

Short term Investor लाभ कमाने के लिए अपनी Holdings को जल्दी से खरीदना और बेचना चाहते हैं। तो, यहां शॉर्ट टर्म निवेश के लिए कुछ सामान्य रणनीतियां दी गई हैं:

  1. स्कैल्पिंग – एक ही कारोबारी दिन में एक दिन में या कई बार तुरंत खरीदना और बेचना।
  2. डे ट्रेडिंग – उन छोटे मुनाफे को बनाने के लिए निवेश करना जो एक भाग्य को जोड़ते हैं।
  3. स्विंग ट्रेडिंग – कुछ दिनों या हफ्तों या कुछ महीनों के लिए भी निवेश।

How to choose cryptocurrency for long term and short term investment:-

  • सबसे पहले, मौलिक विश्लेषण की आवश्यकता है। सवाल यह है कि मौलिक विश्लेषण कैसे किया जाए? हमें यह भी समझने की जरूरत है कि हमने क्रिप्टोकरेंसी में कितना निवेश किया है। लंबी और छोटी अवधि के निवेश के लिए मौजूदा बाजार में शीर्ष संभावित क्रिप्टोकरेंसी।
  • त्रैमासिक मौलिक विकास विश्लेषण। शॉर्ट टर्म या डेली ट्रेडिंग के लिए टेस्ट सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल को समझना चाहिए।

प्रवेश करने से पहले मार्केट चार्ट का Study करें:-

खैर, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अंदाजा हो गया होगा कि Cryptocurrency se paise kaise kamaye क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। एक सुरक्षित निवेश करने और लाभ प्राप्त करने के लिए आपको निवेश करने से पहले Research करना चाहिए। Crypto Business के बारे में New Update पर भरोसा करने के लिए Twitter News का सबसे अच्छा Source है, उदाहरण के लिए, CyrptoMinati Capital ने हाल ही में TheSandBox में Investment पर उनकी राय के बारे में ट्वीट किया ।

Investment करने से पहले क्रिप्टो को जानना जरूरी है। आपको बाजार के उतार-चढ़ाव का अच्छी तरह से Study करना चाहिए। एक बात जो आपको सुनिश्चित करनी चाहिए, यात्रा शुरू होने से पहले आपका बटुआ तैयार है।

सुनिश्चित करें कि आप निवेश करने से पहले अपनी सभी रणनीतियां बना लें। क्रिप्टोकुरेंसी चुनना एक महत्वपूर्ण कार्य है जिसके लिए Right Research और Study की आवश्यकता होती है।

Crypto लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप बाजार में इसके भविष्य के लिए देखते हैं। दीर्घकालिक और अल्पकालिक अध्ययन का एक हिस्सा हैं। इस प्रकार, यह पूरी तरह से Research करने और Cryptocurrency ke Past और Present प्रदर्शन को देखने के लिए तैयार है जिसे आप व्यापार करने के इच्छुक हैं।

RELATED ARTICLES

Dogecoin क्या हैं इसका भविष्य क्या हैं कैसे ख़रीदे|dogecoin kya hai

आज अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको dogecoin kya hai, कैसे काम करती हैं dogecoin ka future और dogecoin kaise...

आज एक बिटकॉइन की क्या कीमत हैं Today Bitcoin Price in India मूल्य, चार्ट, मार्केटकैप 2022

आज बिटकॉइन की कीमत क्या चल रही हैं Bitcoin Price Today, Bitcoin ki kimat, Bitcoin Price in India, Bitcoin Price Live Chart,...

Litecoin क्या है What is Litecoin in Hindi Bitcoin और Litecoin में क्या अंतर हैं?

Litecoin in hindi, Litecoin kya hai, litecoin kaise kaam karta hain,What is litecoin in hindi, Litecoin vs Bitcoin, Bticoin or Litecoin me...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Instagram का Password कैसे पता करें Instagram Account का Password कैसे निकाले

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Instagram Ka Password Kaise Pata kare तो आज हम अपने इस आर्टिकल की मदद से...

Google Pay से पैसे कैसे कमाए 2022 में|Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप एक Google Pay यूजर हैं और आप जानना चाहते हैं कि Google Pay Se Paise Kaise Kamaye तो आप इस...

Youtube पर किस Topic पर Video बनायें 2022 में Youtube के लिए Trending Topic

अगर आप खुद के लिए एक यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि youtube par kis topic par...

Google Web Stories Kaise Banaye|गूगल वेब स्टोरी कैसे बनाये 2022 में Best Guide

Google Web Stories Kaise Banaye:- अगर आप एक ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग के लिए वेब स्टोरी बनाना चाहते हैं तो आज...

Recent Comments