IPS Full Form in Hindi क्या आप IAS बन सकते हों

नमस्कार दोस्तों आपलोगों का Hindi Hubby में स्वागत हैं आज हम आपके समक्ष बहुत ही लोकप्रिय और चर्चित  शब्द का Full Form  लेकर आये हैं . अगर आप आज के समय में किसी प्रकार की सरकारी नौकरी की तैयारी करने के बारे में सोच रहे हैं और आप कोई सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आपने जरुर इस High Profile Job के बारे में जरुर सुना होगा अगर ऐसा नही हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से IPS ka Full Form बताने के साथ-साथ IPS के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे 

दोस्तों आज हम IPS full form in hindi के बारे में बात करने जा रहे हैं। आईपीएस का फुल फॉर्म हिंदी में। तो अगर आप भी IPS फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको ips से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी। तो सबसे पहले आइए जानते हैं कि IPS क्या है और आप IPS अधिकारी कैसे बन सकते हैं।

IPS का फुल फॉर्म (IPS ka Full Form kya hai) :-

दोस्तों IPS का हिंदी में फुल फॉर्म इंडियन पुलिस सर्विस यानी भारतीय पुलिस सेवा होता है। इसे ही हम IPS को क्रमबद्ध रूप में कहते हैं। यह UPSC ( Union Public Service Commission ) की हाई रैंक वाली नम्बर एक पोस्ट मानी जाती हैं और इस पोस्ट को पाने के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं और इसकी तयारी के लिए लोग काफी पढ़ाई करते हैं, तो दोस्तों चलिए हम आपको IAS का फुल फॉर्म hindi और english दोनों में बताते हैं . 

IPS Full Form :- Indian Police Service 

IPS एक पुलिस अधिकारी है और भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन काम करता है। IPS के दो और भाग होते हैं। जिसे हम IAS और IFS के नाम से जानते हैं।

IAS का फुल फॉर्म  Indian Administrative  Service

IFS का फुल फॉर्म इंडियन Indian Forest Service 

IPS Full Form in Hindi 
                  
आईपीएस कैसे बनें :-

दोस्तों अगर आप भी आईपीएस बनना चाहते हैं तो पहले आपको ग्रेजुएशन पूरा करना होगा और उसके बाद आप यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा में फॉर्म अप्लाई कर सकेंगे। यूपीएससी दिल्ली हर साल मई के आसपास यूपीएससी का फॉर्म आता है, आप उसमें फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं और फिर आपको प्री और मेन्स की दो परीक्षाएं पास करनी होती हैं और उसके बाद आपको एक इंटरव्यू से होकर गुजरना पड़ता हैं जिसको भी पास करना होता है, तब जाकर आप बन पाएंगे एक आईपीएस या आईएस अधिकारी और इस पद पर कार्य सकेंगे

यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। जैसा कि ऊपर जानकारी दी गई है।

आईएएस, आईपीएस फुल फॉर्म हिंदी में- आईपीएस फुल फॉर्म हिंदी में :-

दोस्तों आईएएस का फुल फॉर्म इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस होता है और जिसे हम हिंदी में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस कहते हैं। और IPS का फुल फॉर्म Indian Police Service होता है और जिसे हम Indian Police Service को हिंदी में कहते हैं। IS और IPS की सीधी भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाती है।

आईपीएस की शुरुआत कब हुई थी? :-

IPS IPS की शुरुआत ब्रिटिश राज में साल 1861 में हुई थी, तब इसका नाम इंडियन इम्पीरियल पुलिस (इंडियन इम्पीरियल पुलिस) था और फिर 1947 में जब भारत देश को ब्रिटेन यानि यूके(UK) से आजादी मिली तो बाद में इसका नाम बदलकर IPS यानी इंडियन पुलिस सर्विस कर दिया गया।

RIP का फुल फॉर्म क्या होता हैं ?– पूरा लेख जरुर पढ़ें

वर्ष 1861 में, जब हमारा देश ब्रिटिश शासन के अधीन था, अंग्रेजों ने भारतीय शाही पुलिस की शुरुआत की। और भारतीय शाही पुलिस का सर्वोच्च पद या पद महानिरीक्षक हुआ करता था। लेकिन तब केवल ब्रिटिश (ब्रिटिश) लोगों को ही इसमें भर्ती किया जा सकता था या सर उन्हें ही नौकरी मिली थी। फिर बाद में वर्ष 1920 में भारतीय शाही पुलिस को भारतीयों के लिए भी खोल दिया गया। 1920 के बाद, भारतीयों को भी एक प्रवेश परीक्षा देकर भारतीय शाही पुलिस में भर्ती कराया जा सकता था।

पुलिस फुल फॉर्म हिंदी में  :- जरुर पढ़े 

IPS को भारतीय संविधान (Indian Constitution) के में अनुच्छेद 312(2) के भाग 14 के तहत इस लेख में रखा गया था।

निष्कर्ष – :-

दोस्तों उम्मीद है आपको IPS full form in hindi से सम्बंधित सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आपका कोई अन्य प्रश्न है या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट या मेल कर सकते हैं।

अगर हमसे जुड़ना चाहते हैं तो आप मुझे मेरे Social मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं जहाँ मैं काफी ज्यादा एक्टिव रहता हूँ और आपके हर सवाल आपको काफी जल्दी दे सकता हूँ 

PCS के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में :- पढ़ना बिलकुल न भूले

1 thought on “IPS Full Form in Hindi क्या आप IAS बन सकते हों”

Leave a Comment