Polytechnic क्या हैं कैसे करें ? क्या Polytechnic के बाद नौकरी मिलती हैं Polytechnic Course in Hindi, Salary, Eligibility , Exam in 2022

Polytechnic क्या हैं कैसे करें ? क्या Polytechnic के बाद नौकरी मिलती हैं Polytechnic Course in Hindi, Salary, Eligibility , Exam in 2022, Polytechnic in hindi,

Polytechnic क्या है ?(What is polytechnic in hindi):-

इसके लिए हमे क्या-क्या करना पड़ता है ? पॉलिटैक्निक मे scope कितना है। इस course को करने के बाद क्या हम सोसाइटी मे एक respected जॉब पा कर अपनी life happily एंजॉय कर सकते है ।

आज मैं अपने इस blog के through आपको Polytechnic Course in Hindi की full information के साथ -साथ आपके सारे question का answer देने का  full try करूंगा । आज  हम इस ब्लॉग के थ्रू कुछ बाते बातें बताएँगे जैसे :-

जब हम अपने career के बारे मे सोचते हैं या किसी और से जब भी हम कुछ सलाह लेते हैं तो हमे पॉलिटैक्निक की करने की openion जरूर देता हैं । 
पॉलिटैक्निक एक बहुत ही पोपुलर course है । जिसे करने के बाद  आप आसानी से अपने intrest से related study कर  उस field मे एक respected job कर सकते हैं ।

इस कोर्स को करने के लिए आपको कुछ eligibility criteria को full-fill करना पड़ता हैं । Polytechnic Course in Hindi एक popular diploma course हैं ।
जिसे आप 10 पास करने के बाद  या 12 पास करने के बाद  आसानी से कर सकते है । इस course की हेल्प से आप किसी (engineering field ) मे dipolma (डिप्लोमा) कर सकते हैं।                                                                                                                                                                                     

पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे करें?( Polytechnic Course in Hindi):-

किसी भी polytechnic college मे polytechnic admission लेने के लिए दो रास्ते होते हैं । आप 10 वी या 12 कक्षा पास करने के बाद admission लेने के लिए eligible हो जाते हैं । यदि आपने अपनी10वी कक्षा मे  अक्छा नंबर पाया है तो आप किसी भी सरकारी college मे आसानी से polytechnic admission ले सकते हैं ।
और अगर आपके नंबर अछे नही आते हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नही है आप किसी भी private college मे admission लेकर अपनी स्टडि continue कर सकते हैं ।
आजकल प्राइवेट कॉलेज मे भी काफी अछि ख़ासी facility और well educated teacher की उपस्थिती हैं ।

10वीं  कक्षा के बाद कैसे polytechnic admission ले ? 

अगर आपने अपनी 10वीं कक्षा पास कर ली हैं तो आपको polytechnic मे प्रवेश के लिए एक परीक्षा पास करनी होगी जिसका नाम DET (Diploma Entrance Test)है ।

यदि आप इस exam मे अछे marks लाते हो तोआपको किसी भी government college मे आसानी से admission मिल जाता हैं । और आप अपना डिप्लोमा कोर्स आसानी से कर लेते हैं ।
यदि आप अपना मनचाहा डिप्लोमा कोर्स  10वीं बाद  करते हो तो आपको इसे पूरा करने के  3 साल लगेंगे ।

12वीं कक्षा के बाद admission कैसे ले ? 

पॉलिटैक्निक डिप्लोमा कोर्स करने का सबसे अच्छा समय यही होता है मेरे अनुसार क्योकि इसका सबसे बड़ा advantage यह है की आप 12वीं कक्षा पास कर लेते हो

जिसकी वजह से आप फ्युचर मे किसी भी कोंम्पैटिटिव एक्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हो और यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प  होता हैं । यदि आप इस कोर्स को 12वीं के बाद करते हो तो  तब इस कोर्स का टाइम केवल 2 साल का हो जाता हैं । लेकिन हम आपको यह भी बता दे की polytechnic कोर्स करने के लिए आपको  12 science side से पड़ना पड़ता है ।
जिसमे Physics ,Chemistry, Maths,  subject लेना  होगा। यदि आप 12वीं के बाद पॉलिटैक्निक कॉलेज मे एड्मिशन लेना चाहते हो तो उसके लिए आपको एक entrance eaxm पास करना होगा । जिसका नाम CET (Common Entrance Test ) UPJEE नाम का उत्तर प्रदेश वालो के लिए होता है ।

Polytechnic course के लिए योग्यता (eligibility criteria for Polytechnic Admission):- 

  • Candidate 10th पास होना  चाहिए या 12th पास होना  चाहिए । 
  • Polytechnic मे admission लेने के लिए आपके  साइन्स, मैथ , और इंग्लिश मे 35% मार्क्स कम से कम होने चाहिए । 
  • Advantage of Polytechnic courses (पॉलिटैक्निक कोर्स करने  के फायदे )
  • polytechnic मे आपको हर ज्ञान pratical तरीके से दिया जाता हैं। 
  • polytechnic course करने के बाद आप एक अच्छी जॉब पा सकते हो 
  •  पॉलिटैक्निक करने के बाद आप सीधा engineering के 2nd year (Btech) मे admission मे ले सकते हो।  

Polytechnic Courses (Branches) पॉलिटैक्निक कोर्स:-

  1. Automobile engineering 
  2. Chemical Engineering
  3. Civil Engineering
  4. Art For Drawing Teacher
  5. Architectural Assistantship
  6. Computer Engineering
  7. Electrical Engineering
  8. Mechanical Engineering
  9. Medical Laboratory Technology 

ऊपर दिये गए कुछ पॉलिटैक्निक कोर्स के अलावा भी और बहुत सारे कौरसेस  होते जिसके लिए आपको polytechnic application करते  time  अपने  इन्टरेस्ट के according चयन करना होगा ।

पॉलिटैक्निक कोर्स कितने साल का होता हैं। 

इस field मे काफी ज्यादा courses होते हैं। और अगर आप पॉलिटैक्निक मे आप 10वीं या 12वीं के बाद admission लेना चाहते  हो इसे  करने मे भी ज्यादा साल नहीं लगते हैं । यदि आप 10वीं पास हो चुके हो और  आपका  इन्टरेस्ट अब पॉलिटैक्निक करने का हैं।तो यह बहुत अच्छा time है आपको इस diploma को  करने का आपको यह डिप्लोमा करने मे 3 साल लगेगें और आप इसे करके अपना काफी time बचा सकते हैं । क्योकि जिस कोर्स को 12वीं के बाद करने के लिए आपको चार साल लगते हैं

आप उसी कोर्स को मात्र 10वीं के बाद पॉलिटैक्निक करके सिर्फ 3 साल मे कर सकते हैं । जिससे आपका सीधे-सीधे  3 साल बचा सकते हैं । वही आप ये कोर्स करने के बाद किसी भी सरकारी या निजी  नौकरी को हासिल सकते हैं। पॉलिटैक्निक यदि आप 12वीं के बाद करते हो तो आपको 2 साल लगते हैं।  यहाँ पर कोर्स के हिसाब से भी आपको उसे पूरा करने मे उस कोर्स के हिसाब से साल लगते हैं।

पॉलिटैक्निक कोर्स के बाद किस फील्ड मे जॉब कर सकते हैं

पॉलिटैक्निक के बाद आप एक अच्छी  ख़ासी नौकरी भी कर सकते हैं । यदि आपका पॉलिटैक्निक डिप्लोमा पूरा हो जाता हैं और आप आगे अपनी study continue नहीं करना चाहते हो और आप नौकरी करना चाहते हो तो आप बिलकुल नौकरी कर सकते हैं ।
Polytechnic करने के बाद आपके पास बहुत सी choice आ जाती हैं । यदि आपने किसी अच्छी ब्रांच से पॉलिटैक्निक डिप्लोमा किया है जैसे :-Computer, Mechanical, Electrical जैसे ब्रांच से तो आपको जॉब मिलने के chances काफी ज्यादा हो जाते हैं ।

आप किसी अच्छी सरकारी या निजी कंपनी मे जॉब पा सकते हैं और वो भी काफी अच्छी annual package के आधार पर आपकी salary भी काफी अच्छी होती हैं ।

पॉलिटैक्निक डिप्लोमा के बाद सैलरी कितनी मिलती हैं ? 

अगर आप पॉलिटैक्निक के तुरंत बाद जॉब करना चाहते हैं बिना किसी ट्रेनिंग के तो आपको तब के समय तो ज्यादा सैलरी नही मिलेगी । आपको लगभग 10000 रुपये के करीब नौकरी मिल जाएगी । यदि आप पॉलिटैक्निक करने के बाद 3 साल की degree और प्राप्त कर लेते हैं तो आपको लगभग 15000 से 20000 रुपए  तक की  नौकरी मिल  सकती  हैं ।
अगर आप  पॉलिटैक्निक  करने के बाद Btech की degree लेते  हो तो आपकी  सैलरी काफी अछि हो सकती हैं ।  क्योकि तब आपको तीन  साल  का  btech के साथ-साथ  3  साल  का काम  का  अनुभव  भी हो  जाएगा । 

यह भी पढ़े:- IPS कैसे बने क्या क्या पढ़े?

आज हमने क्या सिखा :-

यदि आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी तो नीचे कमेंट करके मुझे सपोर्ट करें ताकि आगे मैं आपको और डीटेल जानकारी दे सकूँ ।
यदि मेरी इस पोस्ट मे कोई गलती हैं तो प्लीज आप मुझे वो भी कमेंट करके बताए ताकि मैं अपनी गलती सुधार सकु। अधिक जानकारी के लिए आप subscribe कर लो ताकि कोई भी information छूट ना जाए  मुझे आपलोगो का प्यार और सपोर्ट चाहिए ।
हम लोग किसी से कम नही हैं। जय हिन्द । 

Leave a Comment